Free Blog और Blogging क्या होता है | Blogger कैसे बनाएं | बनाकर पैसे कैसे कमाएं | Meaning In Hindi

फ्री Blog और Blogging क्या होता है। Blogger कैसे बनाएं - बनाकर पैसे कैसे कमाएं - Meaning In Hindi
फ्री Blog और Blogging क्या होता है | Blogger कैसे बनाएं - बनाकर पैसे कैसे कमाएं | Meaning In Hindi
कई लोगों को ब्लॉग के बारे में जानकारी रहती है वे यह तो जानते है की फ्री Blog और Blogging क्या होता है लेकिन उन्हें इससे संबंधित ज्यादा सूचना नहीं रहने के कारण वे इसमें अपना केरियर नहीं सेट कर पाते हैं। blog means in hindi

आज के लेख में हम जाएंगे की ब्लॉगर क्या है| ब्लॉग कैसे बनाएं हिंदी और इससे पैसे भी कमाएं। सभी को में स्टेप से समझने जा रहा! 
       Blogger Meaning: ब्लॉगर 

ब्लॉग क्या होता है? [Blog In Hindi]

यह गूगल का एक प्रोडक्ट है, जो की Website की तरह या ही कहे की वैसा ही वर्क करता है। जिसका URL blogger.com हैं। यह Google के द्वारा संचालित है एवं एवं एक फ्री सर्विस है। Blogger के द्वारा आप अपनी बातों को, अपने विचारों, अपने लेख, कविता, कहानी, पाठ एवं तस्वीरों को पूरी दुनिया तक पहुंचा सकते हैं! या उसे शेयर कर सकते है|

जैसे कि हम फेसबुक पर कोई पोस्ट डालते है तो वह पोस्ट कुछ लोगों तक ही सीमित रह जाती है, परंतु Blogger पर लिखी गयी आपकी पोस्ट हर उस व्यक्ति तक पहुच जाती है। जो गूगल पर उसके बारे में सर्च करता है। या गूगल पर उससे संबंधित खोज करता है।

थोड़ा आसान भाषा में कहा जाए तो ब्लॉगर एक ऐसी Website है, जिसे बिल्कुल फ्री में बनाया जाती है और Google ने इसका Design इस तरीके से किया है। की जिसे हर कोई आसानी से इस्तमाल कर सकता है। और जिस प्रकार कोई Website काम करती है उसी प्रकार इसे काम में लाया जा सकता है।

ब्लॉगर क्या होता है? [Blogger In Hindi]

ब्लॉगर, उस व्यक्ति को कहते हैं जो एक ब्लॉक बनाता है एवं ब्लॉक पर पोस्ट लिखता है और उस पर अपनी पोस्ट करता है। और अपने रेगुलर सुझावों को अपने पोस्ट के माध्यम से Blog पर अपलोड करता है, वह व्यक्ति ब्लॉगर होता है।
   जो व्यक्ति Blog बनाकर उस पर ब्लॉगिंग करता है हर रोज कोई न कोई पोस्ट शेयर करता है| और लोगो से जुड़ने के लिए उनसे बाते करता है, वो ब्लॉगर होता है|

       यह अपने ब्लॉग पर ऐसे पोस्ट डालता है जिसे किसी की हेल्प होती है| और लोग उसे पड़ना पसन्द करते है।

ब्लॉगिंग क्या है | किसे कहते हैं | Blogging In Hindi

      Blogger पर ब्लॉग बनाकर उस पर हर रोज पोस्ट अपलोड करना, पब्लिश करना उस एडिट करना एवं उसे अच्छे से डिज़ाइन करना ब्लॉगिंग कहलाता है।
         Blog पर हम किसी भी प्रकार के विषय पर लिख सकते है और साथ ही Internet की दुनिया में कदम रख सकते है। ब्लॉग के द्वारा हम ऑनलाइन पैसे भी कमा सकते है ।
इससे बहुत सारे लोग बहुत से पैसा कमा रहे है। 

इससे पैसे कैसे कमाएं जाते हैं?
अब जैसे ही अपने पैसे कमाने के बारे में पढ़ा आप तो बहुत ही अच्छा लगा होगा कि यह हो बहुत ही मजेदार है इससे तो पैसे भी कमाए जा सकते है। तो आगे में नीचे इससे पैसे कमाने के बहुत अलग अलग प्रकार के तरीके बताने जा रहा हूं।
     1] एडसेंस एड्स लगाकर
ब्लॉगर के लिए पैसे कमाने का यह बहुत ही अच्छा साधन है इसके माध्यम से आप Google AdSense के एड्स को लगाकर बहुत ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।
     2] Affiliate marketing के द्वारा
Affiliate Marketing क्या है यह जब अपने गूगल पर इंटरनेट पर खोज करते है को इससे संबंधित अन्य जानकारी मिल जाएगी। ब्लॉगर पर Affiliate marketing से बहुत पैसे कमा सकते हैं।
     3] खुद डिजिटल प्रोडक्ट बेचने से
यदि आप अपनी कोई डिजिटल प्रोडक्ट को बेचते है या अपने ब्लॉगर के माध्यम से कोई कोर्स जैसे स्टिडी कंटेंट, सॉल्व पेपर्स, pdf फाइल या ब्लॉगिंग से संबंधित ही कोई कोर्स जैसे seo कोर्स को भी बेचकर अच्छे पैसे कमा सकते है।
     4] ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के अन्य तरीके
ब्लॉग के माध्यम से लोगों को अपने यूट्यूब चैनल पर भेज सकते हैं और यूट्यूब से भी पैसा कमा सकते हैं। 

ब्लॉगिंग या ब्लॉगर से कितना पैसा कमा सकते हैं!
दोस्तो यह भी कुछ अलग अलग तरीकों पर निर्भर करती है। कभी आप अपने वेबसाइट पर सिर्फ एक दो हजार visitor रोज आए तो आप महीने के 50000 से लेकर 5 लाख तक भी कमा सकते हैं। 

इसको थोड़ा विस्तार से बताता हूं आपका ब्लॉग या हिंदी भाषा में है तो थोड़ा कम कमाई होगी अंग्रेजी कि तुलना में। और ऐसे भी कुछ टॉपिक्स है जिन पर ब्लॉग बनाने से कमाई को 10 गुना से 50 गुना तक उतने ही visitor पर अंतर दिखाई पड़ता है।

जैसे टेक्निकल ब्लॉग है तो ज्यादा कमाई होती है।

और हा आपकी यह कमाई भारत की तुलना ने यदि अन्य दूसरे देश जैसे United States, United Kingdom या Canada जैसे देखो में सिर्फ इतने ही visitor से कमाई को भारत की कमाई की तुलना भी 20 से 40 गुना तक ज्यादा कमा सकते है


फ्री Blog और Blogging क्या होता है इसकी Meaning या Means :Blogger कैसे बनाएं और बनाकर पैसे कैसे कमाएं उसे In Hindi बताया यदि अपको अच्छा लगा हो तो कृपया कमेंट करके अवश्य जाएं और साथ ही साथ अन्य दोस्तो को शेयर करें! धन्यवाद् !