बाल बढ़ाने का तरीका - बाल लम्बे करने के घरेलू उपाय - Baal Badhane Ka Tarika

बाल बढ़ाने का तरीका | बाल लम्बे करने के घरेलू उपाय - Baal Badhane Ka Tarika
बाल बढ़ाने का तरीका - बाल लम्बे करने के घरेलू उपाय | Baal Badhane Ka Tarika
बाल बढ़ाने का तरीका

लम्बे घने एवं सुंदर बाल सभी लोगो को अच्छे लगते है कई बार हम अपने Hair पर कुछ ऐसे प्रयोग कर लेते है जिसके Reason से बाल कमजोर हो जाते है| परिणाम यह को बाल के टूटने, झड़ने की Problem आ जाती है। आर्टिकल में बालो को तेजी से लम्बा करने के घरेलू उपाय की चर्चा की है जिससे आप एक कुछ ही समय में बालो को लम्बा और घना कर सकते है।

बाल बढ़ाने का तरीका (Hair Growth In Hindi)

  •      1. आंवला बालो को घना करें,
  •      2. प्याज जल्दी बाल बढ़ाएं,
  •      3. लम्बे और घने बाल मालिस से,
  •      4. निम्बू का रस बाल बढ़ाये,

1. आंवला बालो को घना करें: एक आवला प्रतिदिन सेवन से बहुत-सी बीमारियों से बच सकते है। सिर्फ आंवले के प्रयोग से ही बालो की बहुत सी Problem दूर की जा है। थोड़े से तेल में आवला मिक्स करके हल्का गर्म करें। इसके बाद इसे अपने बालो पर लगा ले। परिणाम होगा कि झड़ते बाल, गंजापन, दो मुहे बाल जैसी Problems से जल्द छुटकारा मिल जाएगा। प्रत्येक हप्ते में 3- 4 बार ऐसा करने से बाल लम्बे दिखने लग जायेंगे एवं नए बाल आने शुरू हो जायेंगे।

2. प्याज जल्दी बाल बढ़ाएं: Hair के लिए प्याज का रास बहुत सहायक है। प्याज बालो को लम्बा तो करता ही है नए बाल उगने में भी अच्छी मदद करता है। प्याज में कुछ येसे तत्व पाए जाते है जो जल्दी से नए बाल उगने में मदद करते है। कैसे बढ़ाएं: सबसे पहले प्याज को काट ले व रस निकाल ले। अब इस रस को बालो की जड़ो पर लगाए। आधे घंटे तक ऐसे छोड़ दे। फिर अपने बालो को साफ कर लें। कुछ हफ्ते में आपके सामने अच्छे परिणाम आने शुरू हो जाएंगे और काफी फर्क दिखने लगेगा। यदि किसी के बाल झड़ गए है और गंजापन दिखने लग गया हो उनके लिए भी प्याज का उपयोग नए बाल उगाने में काफी सहायक करता है।

3. लम्बे और घने बाल मालिस से: जैतून का तेल बालों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। जैतून के तेल से हफ्ते में तीन चार बार मालिस करें। मालिस करने से पहले तेल को हल्का गर्म कर ले। और बालों की जड़ो पर हलके हाथो से लगाए और मालिश करें। आधे घंटे बाद ताजे पानी से Hair को साफ करें। दो तीन बार ऐसा करने से बाल लम्बे घने होने शुरू हो जायेंगे और झड़ते बालो की जगह नए काले बाल आना शुरू हो जायेंगे।

4. निम्बू का रस बाल बढ़ाये: बाल बढ़ाने में निम्बू (lemon) का रस बहुत फायदा पहुंचाने वाला है। निम्बू में सिट्रिक एसिड मौजूद होता है। जिससे Hair में चमक आती है. और बालों की रुसी से छुटकारा मिल जाता है। प्रतिदिन एक निम्बू का रस लगाने से झड़ते बालो से छुटकारा मिले जाता एवं कुछ ही समय में बाल बढ़ने और नए Hair आने शुरू हो जायेंगे।

वजन बढ़ाने के आसान तरीके

वजन कम करने के आसान तरीके 


यह भी पढ़ें:

• घर के किराना दुकान का सामान लिस्ट

• हार्डवेयर स्टोर आइटम्स लिस्ट

• जनरल स्टोर आईटम्स के लिए हिंदी में

• मेकअप किट के समान लिस्ट 

बाल बढ़ाने के सभी घरेलू तरीकों को मैंने लेख। मे शामिल किया। बाल लम्बे करने के घरेलू उपाय (Baal Badhane Ka Tarika) का आर्टिकल से संबंधित कमेंट अवश्य करे और शेयर भी करें।