How To 1st Rank On Google In Hindi (Blog Seo 2020: Search Engine Optimization)

Blog Seo 2020: How To Rank High 1st On Google In Hindi.

 (Search Engine Optimization)

आप वेबसाइट का ट्रैफिक कैसे बढ़ाना चाहिए? कौन नहीं करता है! एक ब्लॉगर के रूप में, आप चाहते हैं कि आपका ब्लॉग Google पर उच्च Rank करें और हर गूगल search के लिए परिणामों में दिखाई दे।

कभी-कभी बदलते Algorithm के साथ, Search Engine Optimization (Seo) मुश्किल हो सकता है।

पर नामुनकिन 'नहीं! यह समय लेने वाली या Super technical होने की जरूरत नहीं है, जब तक आप प्रत्येक Post के लिए मूल बातें कर रहे हैं जो आप लिखते हैं। Blogger Seo: How To Rank High On Google In Hindi. (Search Engine Optimization)
इस लेख में, मैंने एक साथ 15 Killer Trick आसान Step बताए गए हैं जो आपको Google पर उच्च रैंक करने में मदद करेंगे, भले ही आप ब्लॉग Seo के लिए पूरी तरह से नए हों।

इस पोस्ट के अंत तक, आप कुछ अमूल्य युक्तियां सीखेंगे ताकि आप अनुमान लगाना बंद कर सकें और वास्तव में जो काम करते हैं उस पर अपना समय और संसाधन खर्च करना शुरू कर सकें। 

15+ Google पर उच्च रैंक कैसे करें पर आसान तरीके

ठीक है, अब हम पोस्ट के Real में मिल सकते हैं।

और, हमेशा की तरह, यदि आप अंत तक पहुँचते हैं और सोचते हैं कि हमने कुछ महत्वपूर्ण याद किया है या कोई प्रश्न है तो कृपया एक टिप्पणी छोड़ दें और हमें बताएं!

1] सही खोजशब्दों यानी Keywords का चयन करें और लक्षित करें!

Keywords अनुसंधान SEO के सबसे महत्वपूर्ण पहलुओं में से एक है। ब्लॉग शुरू करने के बारे में जानने की योजना बनाते समय यह पहली चीज होनी चाहिए । यह आपके Customization की नींव को खो देता है और आपको इसे गलत नहीं समझना चाहिए।

सही Keywords को लक्षित करके, आप GOOGLE को यह समझने में मदद कर सकते हैं कि आपकी सामग्री क्या है।

इसे ट्वीट करें 

सही Keywords को लक्षित करके, आप Google को यह समझने में मदद कर सकते हैं कि आपकी सामग्री क्या है। इससे खोज के जवाब में आपके लेख पॉप अप करने की संभावना बढ़ जाती है।

सही कीवर्ड को लक्षित करने के लिए यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं
Blog Seo 2020: How To Rank High On Google In Hindi (Search Engine Optimization)

प्रति लेख एक Keywords पर ध्यान दें : केवल एक कीवर्ड पर ध्यान केंद्रित करने से आपको उस कीवर्ड के लिए अपने लेख को लक्षित करने में मदद मिलती है।

Yoast SEO plugin के लिए आपको एक फोकस कीवर्ड चुनने की आवश्यकता होती है, जब आप सामग्री प्रकाशित कर रहे होते हैं और तब यह सुनिश्चित करते हैं कि आप उस सामग्री का उचित उपयोग करते हैं।

उपयोगकर्ता के इरादे को समझें : SEO में सफल होने के लिए, आपको उपयोगकर्ता के इरादे को समझना होगा और उसके आधार पर खोजशब्दों को लक्षित करना होगा। 

"उपयोगकर्ता का इरादा" क्या मतलब है?

सीधे शब्दों में, यह संदर्भित करता है कि Explorer Google में उन शब्दों को खोजने के लिए क्या खोज रहा है और खोजने की उम्मीद कर रहा है।
कीवर्ड अनुसंधान और उपयोगकर्ता के इरादे के बारे में अधिक पढ़ने के लिए, SEO के लिए सही कीवर्ड चुनने पर इस गाइड को देखें ।

खोज परिणामों के इरादे का निरीक्षण करें और देखें कि क्या परिणाम शामिल हैं।

2] Low Competition कम कठिनाई वाले Keywords पर ध्यान दें

Keywords कठिनाई एक महत्वपूर्ण मीट्रिक है, जिसे आपको अपने ब्लॉग लेखों के लिए कीवर्ड चुनते समय नज़र रखने की आवश्यकता है। Keywords कठिनाई जितनी अधिक होगी, Contest उतनी ही अधिक कठिन होगी और इसके लिए Rank करना कठिन होगा।

Keywords चुनते समय, अंगूठे का सामान्य नियम उन लोगों को ढूंढना है जिनके पास कम प्रतिस्पर्धा के साथ एक सभ्य The traffic वॉल्यूम है ।

Keywords कठिनाई खोजने के लिए, आप या तो एक फ्री टूल का उपयोग कर सकते हैं, जैसे AdWords कीवर्ड टूल या प्रीमियम टूल, जैसे कि अहेरेफ़्स ।

Keywords शोध के लिए, मैं अहेरेफ़्स को पसंद करता हूं, क्योंकि यह मुझे अपने कीवर्ड विचारों के बीच कम लटका हुआ फल दिखाता है, जिन्हें Rank करना आसान है। यह Keywords के लिए अनुमानित संख्या में क्लिक की जानकारी भी देता है।

Ahrefs प्रत्येक कीवर्ड को 1 से 100 के पैमाने पर कठिनाई स्कोर देता है।

उदाहरण के लिए, Ahrefs ने मुझे बताया कि एक कीवर्ड लिंक बिल्डिंग के लिए कीवर्ड कठिनाई (केडी) 77 है , जिसे रैंक करने के लिए काफी प्रतिस्पर्धी Keywords है। लेकिन अगर आप प्रश्न टैब पर Click करते हैं तो आपको कम केडी Keywords की एक सूची मिलेगी।

उदाहरण के लिए, कीवर्ड बेस्ट Link बिल्डिंग टूल्स में 30 का केडी है, जिसके लिए रैंक करना अपेक्षाकृत आसान है।

3] Long Tail Keywords वाले कीवर्ड पर ध्यान दें
Long Tail Keywords तीन या चार वाक्यांश वाले कीवर्ड हैं जो आपके द्वारा बेची जा रही चीजों के लिए बहुत विशिष्ट हैं। वे आमतौर पर अपनी कम प्रतिस्पर्धा के कारण Rank करना आसान होते हैं।

जब भी आपका संभावित ब्लॉग रीडर Google पर एक अत्यधिक विशिष्ट खोज वाक्यांश का उपयोग करता है, तो वे वास्तव में वही जानते हैं जो वे Search रहे हैं। और यदि आप ऐसी सामग्री बना सकते हैं जो उस खोज के इरादे से मेल खाती है, तो आप उच्च रैंक करना सुनिश्चित करेंगे!

आपको अपनी सामग्री पर इन स्थानों को सही स्थानों पर उपयोग करने की आवश्यकता है, उदाहरण के लिए, आपकी सामग्री के शीर्षक, विवरण और उप-कोडिंग में।

संभावित लंबी पूंछ वाले Keywords खोजने के लिए आप Ahrefs का उपयोग कर सकते हैं। आपको बस अपना कीवर्ड दर्ज करना है और फिर बाएं पैनल पर, प्रश्नों पर क्लिक करना है। यह आपको प्रश्नों / लंबी पूंछ वाले खोजशब्दों की एक सूची देगा जो आपके कीवर्ड से संबंधित Find जा रहे हैं।

दूसरी विधि Quora पर संबंधित प्रश्नों की तलाश करना है जो Google पर शीर्ष 3 में रैंक किए जा रहे हैं।

अगर Google पर कोई Quora धागा है तो इसका मतलब है कि कीवर्ड में कम प्रतिस्पर्धा है और इसके लिए रैंक करना आसान है।

इन थ्रेड्स को खोजने के लिए, Ahrefs पर जाएं, साइट एक्सप्लोरर »Quora.com» कार्बनिक कीवर्ड दर्ज करें »अपने आला से संबंधित कीवर्ड द्वारा फ़िल्टर करें» पदों 3 से फ़िल्टर करें और »वॉल्यूम द्वारा क्रमबद्ध करें।

आपको उन Keywords की एक सूची मिल जाएगी जो Google के शीर्ष 3 में रैंक किए जा रहे हैं। आपको बस इन विषयों को कवर करना है और उस The traffic रोल को देखना है।

अब आपके पास उन कीवर्ड की एक सूची है, जिन्हें आप लक्षित कर सकते हैं, चलिए On-page optimization सेक्शन पर चलते हैं। यह वह जगह है जहाँ आप उन Keywords को डालेंगे जिन्हें आपने अच्छे उपयोग के लिए पाया है।

4] Title और Subheadings में अपने Keywords का उपयोग करें

शीर्षक टैग और Google रैंकिंग में Keywords के बीच कुछ सहसंबंध है।

इसके साथ-साथ, मैं आपको अपने प्राथमिक Keywords और अपनी सामग्री के Titles में भिन्न भिन्नता का भी उपयोग करने की सलाह देता हूं।

लेकिन अपने Keywords को अपनी साइट की The ranking में हेरफेर करने के प्रयास में न रखें क्योंकि इससे नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है।

5] Title and Meta Description लिखें।
क्या आप जानते हैं कि खोज परिणाम में आपके पृष्ठ के लिए दर (CTR) पर क्लिक करना भी Google पर एक Blog ranking कारक है? उदाहरण के लिए, यदि आपका लेख किसी Keywords के लिए तीसरे स्थान पर सूचीबद्ध है और आप पहले की तुलना में अधिक क्लिक प्राप्त करने में सफल रहे, तो आप अंततः दूसरे या पहले स्थान पर पहुंच जाएंगे!

उच्च CTR प्राप्त करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कि आप Top स्थान पर बने रहते हैं, आपको ऐसे Title और विवरण लिखने होंगे, जो Explorer का ध्यान आकर्षित करते हैं और उन्हें क्लिक करने के लिए लुभाते हैं।

ध्यान रखें कि शीर्षक के लिए, आपके पास केवल 55 वर्ण हैं, इसलिए आपको इसे लिखने से पहले कुछ विचार देने की आवश्यकता है।

कुछ चीजें हैं जो आपको अपने पोस्ट के लिए एक SEO शीर्षक और मेटा विवरण लिखते समय ध्यान में रखने की आवश्यकता है।

Google में अपना Title and description न काटें। आप चाहते हैं कि Explorer को आपकी सामग्री के बारे में पूरी जानकारी मिल सके।

Title and description में अपना Keywords जोड़ें।

कभी भी ज्यादा Keywords न रखें - सुनिश्चित करें कि आपका लेखन स्वाभाविक है।

आप आसानी से मेटा विवरण और शीर्षक जोड़ सकते हैं यदि आपके पास आपके वर्डप्रेस पर Yoast स्थापित है।

6] अपने ब्लॉग को Responsible बनाएं

Google मोबाइल-प्रथम अनुक्रमण का उपयोग करता है । इसका मतलब है कि यह आपकी Mobile site पर यह निर्धारित करता है कि Search results में इसे कैसे Rank किया जाए, भले ही Search डेस्कटॉप पर हो।

इसका मतलब है कि यह महत्वपूर्ण है कि आपकी Site mobile devices पर अच्छी तरह से काम करती है, भले ही आपका अधिकांश ट्रैफ़िक डेस्कटॉप पर हो।

यह सुनिश्चित करने के लिए, आपको एक उत्तरदायी वर्डप्रेस थीम चुनने की आवश्यकता है।

बाजार पर कई Wordpress responsive विषय उपलब्ध हैं। आप इसे पसंद कर सकते हैं और इसे अपने ब्लॉग पर स्थापित कर सकते हैं।

अगर आप भी अपने सर्वर पर वर्डप्रेस इनस्टॉल करना सीखना चाहते हैं तो हमारे गाइड को पढ़ें।

7] Optimize for featured snippets करें
यदि आप अपनी सामग्री को सबसे अधिक प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपके ब्लॉग को चुनिंदा स्निपेट में दिखाने के लिए अनुकूलित करना स्मार्ट है।

विशेष रुप से स्निपेट पहली स्थिति से पहले दिखाए जाते हैं, आमतौर पर एक छवि, वीडियो या तालिका वाले बॉक्स में। वे खोज परिणामों में बाहर खड़े होते हैं जो आपको अधिक क्लिक प्राप्त करने में मदद करते हैं।

यहाँ दिखाया गया है कि एक स्निपेट कैसा दिखता है:

 अलग-अलग प्रकार के Featured Snippets हैं, जो आप भर में आएंगे:

अनुच्छेद
सूची (दोनों क्रमांकित और बुलेटेड)
तालिका
वीडियो
चुनिंदा स्निपेट के लिए अपनी सामग्री का अनुकूलन करें और आप अपने ब्लॉग पर अधिक ट्रैफ़िक चला पाएंगे।

8] अधिक ट्रैफ़िक चलाने के लिए अपनी Images optimization करें
यहां एक ऐसा रहस्य है जिसके बारे में अधिकांश ब्लॉगर्स को पता नहीं है: यदि आप अपनी छवियों को ठीक से Customized करते हैं तो Google छवि खोज आपके ब्लॉग पर बहुत अधिक The traffic भेज सकती है!

आपको बस अपनी Alt text in images जोड़ना होगा। ऐसा करने के लिए, अपनी छवि पर क्लिक करें और नीचे दिखाए गए अनुसार वैकल्पिक पाठ निर्दिष्ट करें।

वैकल्पिक टेक्स्ट बॉक्स में एक उपयुक्त विवरण जोड़ें ताकि Google यह पहचान सके कि छवि क्या है और अपने संभावित पाठकों को यह पता लगाने में मदद करता है कि वे Google छवि खोज कब करते हैं।

एक उपयुक्त ऑल्ट टेक्स्ट होने के अलावा, सुनिश्चित करें कि आपकी छवि तेजी से लोड होती है। आप इसे ShortPixel नामक वर्डप्रेस प्लगइन का उपयोग करके सुनिश्चित कर सकते हैं । यह आपकी छवियों को संपीड़ित करेगा और उन्हें तेज़ी से लोड करेगा।

9] सुनिश्चित करें कि आपके पास User friendly URL हैं

यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपके पास User friendly URL हैं, आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आपके URL छोटे और वर्णनात्मक हैं।

यदि आप शुरू कर रहे हैं, तो Default Permalink Structure को बदलना सुनिश्चित करें, ताकि आपका URL छोटा और सुंदर दिखाई दे।

कभी भी ऐसे URL का उपयोग न करें, जो आपके URL में विशेष वर्ण या दिनांक हैं। वे उन्हें अनावश्यक रूप से लंबा और बदसूरत बनाते हैं।

10] अपनी साइट की Load speed में सुधार करें
पृष्ठ लोड गति एक The ranking कारक है, जिसका अर्थ है कि यदि आप अपनी Contest से बाहर निकलना चाहते हैं तो आपको अपने पृष्ठों को Fast से Load करने की आवश्यकता होगी।

भले ही यदि आप अपने पाठकों के लिए Best quality प्रदान करने के बारे में गंभीर हैं, तो भी यदि Page loading speed a ranking कारक नहीं थी, तो यह अभी भी महत्वपूर्ण है।

अपनी Optimize page speed करने के लिए आपको Google पेजस्पीड इनसाइट्स पर जाकर अपना URL दर्ज करना होगा।

सिफारिशों के माध्यम से जाओ और Google के सुझावों को लागू करें। यह आपकी वेबसाइट की पृष्ठ गति को बेहतर बनाने में आपकी सहायता करेगा।

आप अपने Improve page speed बनाने के लिए अपने वर्डप्रेस पर एक कैशिंग प्लगइन भी स्थापित कर सकते हैं। हम WPRocket का Use and Recommendation करते हैं , जो उपलब्ध Best caching plugin में से एक है।

अधिक सुझावों के लिए अपनी वर्डप्रेस The site को गति देने के लिए हमारी मार्गदर्शिका देखें ।

अब जब आपके पास सर्वोत्तम परिणामों के लिए Keywords and optimized pages का सही सेट है, तो आइए अपने ब्लॉग के लिए कुछ तकनीकी SEO युक्तियों पर एक नज़र डालें।

तकनीकी SEO तब किया जाता है जब आप यह सुनिश्चित करना चाहते हैं कि आपका ब्लॉग सफलता के लिए स्थापित हो।

चिंता न करें, आपको तकनीकी SEO करने के लिए कोडर होने की आवश्यकता नहीं है! आपको बस त्रुटियों पर नज़र रखने और यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि चीजें आसानी से चल रही हैं।

आपकी मदद करने के लिए यहां कुछ युक्तियां दी गई हैं।

11] A proper content hierarchy बनाएँ

एक उचित सामग्री पदानुक्रम से मेरा तात्पर्य यह है कि आपको अपनी सामग्री को इस तरह से बनाने की आवश्यकता है जो आपके आगंतुकों के लिए नेविगेट करने में आसान हो, और Google को प्रत्येक पृष्ठ के सापेक्ष महत्व को दर्शाता है।

सुनिश्चित करें कि आपकी साइट का प्रत्येक पृष्ठ आपके होम पेज से कुछ ही क्लिक की दूरी पर है, विशेष रूप से आपके महत्वपूर्ण पृष्ठ। जैसे लैंडिंग पृष्ठ, स्तंभ सामग्री आदि।

अपने महत्वपूर्ण पृष्ठों को जोड़ने के लिए अपने हेडर और साइडबार का उपयोग करें।

12] अपनी साइट पर एक SSL प्रमाणपत्र स्थापित करें

जैसे ही आप अपना ब्लॉग लॉन्च करते हैं, मैं आपको SSL स्थानांतरित करने की जोरदार सलाह देता हूं। SSL पर जाने से आपकी साइट HTTP पर पहुँच योग्य हो जाएगी। वास्तव में, Google उन एसएसएल साइटों को भी प्राथमिकता देता है जो नहीं करते हैं।

यदि आपकी साइट में SSL स्थापित नहीं है, तो आपके ब्राउज़र में खोज बार के बाईं ओर एक चेतावनी वेबसाइट सुरक्षित संदेश नहीं दिखाया जाएगा। 

आप हमारी गाइड में अपनी साइट पर एसएसएल कैसे प्राप्त करें, इसके बारे में अधिक पढ़ सकते हैं ।

13] Google Search console पर एक Submit sitemap करें

Submit sitemap करने से Google को आपके ब्लॉग की संरचना को समझने में मदद मिलती है, और यह Google को आपके सभी पृष्ठों को क्रॉल करने में भी मदद करता है।

Google अंततः किसी भी साइट को खोजेगा जो पूरे वेब पर अन्य साइटों से जुड़ी हुई है। लेकिन Submit sitemap करने से आपकी साइट को तेज़ी से रैंक करने में मदद मिल सकती है।

यदि आप Yoast प्लगइन का उपयोग कर रहे हैं, तो यह आपके लिए एक Sitemap फ़ाइल उत्पन्न करेगा। अपने साइटमैप को Google में सबमिट करने के लिए आप इस गाइड का अनुसरण कर सकते हैं ।

14] Thin material निकालें

पतली सामग्री किसी भी सामग्री के रूप में वर्गीकृत होती है जिसमें 300 शब्द या उससे कम होते हैं। इस प्रकार की सामग्री बहुत कम मूल्य की पेशकश करती है और Google बहुत अधिक सामग्री को प्राथमिकता देता है।

इसे ठीक करने के लिए, या तो सामग्री को गोमांस करें या इसे हटा दें।

15] High quality backlinks प्राप्त करें 

यदि आपके पास Good quality backlinks नहीं हैं, तो आप Google पर उच्च रैंक नहीं कर सकते। लेकिन इससे पहले कि मैं समझाता हूं कि उच्च-गुणवत्ता वाले Backlinks कैसे प्राप्त करें, मैं पहले पता करना चाहता हूं कि आपको उनकी आवश्यकता क्यों है। 

Google के Search engine result page (SERPS) में Google पर अनुक्रमित 130 ट्रिलियन वेब पृष्ठ हैं। Google पर उच्च रैंक करने के लिए, आपको ऐसे Backlink की आवश्यकता होती है जो प्राधिकरण के वोट के रूप में कार्य करते हैं।  

कई अध्ययनों से संकेत मिलता है कि संदर्भित डोमेन और उच्च रैंकिंग की संख्या के बीच एक मजबूत संबंध है।  

यदि आपको अधिक Backlinks from referring domain मिलते हैं, तो यह आपको The ranking पर चढ़ने में मदद करता है, लेकिन आप कैसे जानते हैं कि कितने पर्याप्त हैं? यह पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है कि किसी एसईओ टूल का उपयोग करें जैसे कि अहेरेफ्स, एसईएमआरयूश या कोई अन्य टूल जो आपको एक विशेष कीवर्ड के लिए आपकी प्रतियोगिता के डोमेन की संख्या दिखाता है। 

मान लीजिए कि आपके द्वारा रैंक किए गए कीवर्ड में उच्च कीवर्ड कठिनाई है और इसमें औसतन 90 रेफ़रिंग डोमेन हैं। उस कीवर्ड के लिए प्रतिस्पर्धा करने के लिए, आपको अद्वितीय डोमेन से कम से कम 90 गुणवत्ता वाले Backlink प्राप्त करने होंगे।  

लेकिन सच कहा जाए, तो केवल Google के पहले पृष्ठ पर आपको Rank करने के लिए Backlinks नहीं मिलेंगे। Google के Algorithm जटिल हैं, Google Algorithm में 200 से अधिक रैंकिंग हैं जो यह निर्धारित करने में मदद करती हैं कि किस पृष्ठ को पुरस्कृत करने की आवश्यकता है।  

जैविक खोज पर एक नई Website या किसी भी वेबसाइट को प्राप्त करना कठिन काम है। आपको अच्छे परिणाम प्राप्त करने के लिए एक ठोस सामग्री विपणन Strategy and lots of patience की आवश्यकता है। 

16] एक Good Link Building Strategy में निवेश करें 

वे दिन आ गए जब वेबमास्टर्स मंचों और वेब 2.0 से लिंक प्राप्त करने के लिए सटीक एंकर ग्रंथों का उपयोग करते थे। इन लिंक का शून्य मान है और यदि आपकी Link building strategy में इन स्रोतों से लिंक प्राप्त करना शामिल है तो आप दूर नहीं जाएंगे।  

एक अच्छी लिंक Quality to Building Strategy की सामग्री के निर्माण पर जोर देना चाहिए क्योंकि चलो इसका सामना करते हैं, यदि आपकी सामग्री अच्छी नहीं है तो कोई भी आपकी सामग्री से लिंक नहीं करेगा।  

एक बार जब आप आश्वस्त हो जाते हैं कि आपकी सामग्री लिंक करने योग्य है, तो आप अपने आला में प्रभावितों तक पहुंचना शुरू कर सकते हैं और उन्हें अपनी सामग्री से वापस लिंक करने के लिए कह सकते हैं यदि उन्हें यह मूल्यवान लगता है।  

कई अन्य तरीके हैं जिनके माध्यम से आप Backlinks प्राप्त कर सकते हैं। उनमें से कुछ हैं: 
High-tech
Broken link building
Guest post
Link reclamation
Unlinked Brand Mentioned
Community site and link building
Content Reproduction and Syndication 
Promotion through PR agencies 

आप हमारे Link building गाइड में इस बारे में विस्तार से पढ़ सकते हैं  । 

17] अपनी Website User Experience में सुधार करें 

एक Good user experience होने का सीधा संबंध High search ranking और कार्बनिक यातायात को प्राप्त करने से है। उपयोगकर्ता का अनुभव कई चीजों पर आधारित है, उदाहरण के लिए, सर्वश्रेष्ठ केटो आहार के लिए खोज क्वेरी का उपयोग करके आपकी वेबसाइट पर एक उपयोगकर्ता भूमि। यदि आप पृष्ठ अच्छी तरह से डिज़ाइन नहीं किए गए हैं या आपके पास प्रासंगिक जानकारी नहीं है, तो उपयोगकर्ता खोज परिणामों पर वापस जाने के लिए बैक बटन दबाएगा। 

Google और अन्य खोज इंजन इसे एक संकेत के रूप में लेंगे कि आपके Web Page में प्रासंगिक जानकारी नहीं है और आपको The ranking नीचे ले जाना है।  

ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप अपने उपयोगकर्ता अनुभव को बेहतर बनाने के लिए काम कर सकते हैं। मैंने उनमें से कुछ का उल्लेख नीचे किया है। 

अपनी Optimizing page speed करें: जब आप किसी वेबसाइट को लोड करने के लिए घंटों की तरह लगता है तो क्या आपको उससे घृणा नहीं करनी है? हर कोई करता है, यदि आप चाहते हैं कि आपके उपयोगकर्ता आपकी वेबसाइट पर बने रहें तो सुनिश्चित करें कि यह तेजी से लोड होता है। 

खोज के इरादे को पूरा करें: एक Website के मालिक के रूप में, यह आपकी जिम्मेदारी है कि जानकारी प्रासंगिक और विश्वसनीय होनी चाहिए। पैर के नीचे कुछ भी आपके उछाल दर में वृद्धि करेगा, एक उछाल तब होता है जब कोई उपयोगकर्ता आपकी Website को बिना बातचीत के छोड़ देता है। उन Search results के माध्यम से जाएं जिनके लिए आप Customization कर रहे हैं और देखें कि आपका Web page search के इरादे से मेल खाता है या नहीं। 

 अपनी The site को नेविगेट करना आसान बनाएं: Internal link का उपयोग करना जो प्रासंगिक लेखों से लिंक करता है, उपयोगकर्ताओं को आपकी वेबसाइट को आसानी से नेविगेट करने में मदद करेगा। बस यह सुनिश्चित करें कि आप बहुत अधिक लिंक न करें क्योंकि इससे जानकारी अधिभार हो सकती है। उचित आंतरिक लिंकिंग से आपकी उछाल दर में सुधार होता है और इसे एक अच्छा On-page seo अभ्यास भी माना जाता है क्योंकि यह आपके पेज रैंक को बेहतर बनाने में आपकी मदद कर सकता है। 

बोनस टिप: स्थानीय खोज के लिए ऑप्टिमाइज़ करें 

स्थानीय व्यवसायों के लिए संचालित होने वाले छोटे व्यवसायों के लिए स्थानीय खोज अनुकूलन आवश्यक है। स्थानीय खोज के लिए अनुकूलन करने से Google खोज परिणामों, उच्च लीड और उच्च रूपांतरणों पर आपकी स्थानीय व्यावसायिक उच्च रैंकिंग प्राप्त होगी। 

तो, आप स्थानीय खोज के लिए कैसे अनुकूलित करते हैं? 

Google मेरा व्यवसाय खाता बनाएं, यह Google मानचित्र पर top ranking प्राप्त करने में आपकी सहायता करने के लिए सबसे Good seo strategy में से एक है।  

खुश ग्राहकों से समीक्षा प्राप्त करें, इससे न केवल आपकी Site Ranked High करने में मदद मिलेगी, बल्कि यह आपको बहुत जरूरी विश्वसनीयता भी प्रदान करेगा। फिर आप नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए सोशल मीडिया पर अपने 5 सितारों का दावा कर सकते हैं। 

प्रासंगिक कीवर्ड को लक्षित करें, प्रासंगिक कीवर्ड को लक्षित करने के लिए Google कीवर्ड प्लानर जैसे Keyword tool का उपयोग करें जिन्हें आपके संभावित ग्राहक खोज रहे हैं। इससे आपको वक्र के आगे बने रहने में मदद मिलेगी और आप अपने किसी भी प्रतियोगी से पहले उनके प्रश्नों का उत्तर दे पाएंगे। 

आपकी सामग्री को स्थानीय समाचार और घटनाओं को कवर करना चाहिए, लगभग हर Digital marketing विशेषज्ञ इस बात पर जोर देने वाला है कि The ranking पाने के लिए ब्लॉगिंग सबसे अच्छा तरीका है। लेकिन जब आप स्थानीय खोज के लिए अनुकूलन कर रहे हैं तो आपकी सामग्री का टुकड़ा केवल स्थानीय घटनाओं के बारे में बात करना चाहिए। यह आपकी साइट को प्रासंगिक बना देगा और यह आपके संभावित ग्राहकों को दूर नहीं करेगा। 

Getting around

हमें उम्मीद है कि आपको हमारा SEO गाइड उपयोगी लगा होगा। अब यह आपके ऊपर है कि आप अपनी सर्वोत्तम क्षमताओं को इन पर अमल करें।

ध्यान रखें कि इन युक्तियों को लागू करने से आप रातोंरात पहले स्थान पर नहीं पहुंचेंगे। जब ब्लॉगर के लिए SEO की बात आती है, तो आपको धैर्य रखना होगा। बस यह सुनिश्चित करें कि आप अपने द्वारा किए गए हर बदलाव को रिकॉर्ड करें और अपनी Seo strategy के प्रदर्शन को मापें।  

SEO में चीजें बहुत बदल जाती हैं, लेकिन जब तक आप मूल बातें रखते हैं, तब भी आपको परिणाम मिल सकते हैं!
खैर, यह सब SEO ज्ञान है जिसे हमें अभी के लिए साझा करना है। यदि आप अधिक गहराई से गाइड चाहते हैं, तो अगले शुरुआती के लिए हमारे अंतिम एसईओ गाइड को देखें ।

यदि आपके पास कोई SEO सुझाव है जो आपको लगता है कि हम चूक गए हैं, तो नीचे टिप्पणी दे!

Comments