कॉन्फ्रेंस कॉल कैसे करते हैं? What is And How To Do Conference Call

Conference Call कैसे करते हैं.  What is And How To Do कॉन्फ्रेंस कॉल

कॉन्फ्रेंस कॉल (Conference Call) से संबंधित Information का यह लेख जिसमें बताया जाएगा कि यह कैसे करते है? या फिर यह क्या होती है, Kise Kahate Hain जैसे ही आपके सभी सवालों को ध्यान में रखकर  Conference Call का यह लेख को तैयार किया गया है. What is and how to do conference call in hindi

Conference Call क्या है? (What is Conference Call In Hindi)

Conference Call यानिकि बहुत कॉल को एक साथ यानी एक से ज्यादा Members को एक समय में अपने Android फोन से एक साथ बात करने के लिए को तकनीक अपनाई जाती है। वह ही कॉन्फ्रेंस कॉल हैं। जैसे कि आपको बताता हूं अगर आपके बहुत सारे दोस्त और वे भिन्न-भिन्न शहरों के है. या फिर ज्यादा दूर रहते है और आपको उनसे बात करनी है. तो इस Condition आप सबको अलग-अलग कॉल करते है. लेकिन अगर आपको सभी से एक ही बात करनी है. तो उसके लिए आप Conference Call कर ले जिससे इससे आप सभी Friends एक साथ एक Call पर में बात पाए. इससे आपको सभी को अलग-अलग Call करने की आवश्यकता भी नही होगी और आपका Time भी बचेगा.

Conference Call कैसे करते हैं?  What is And How To Do कॉन्फ्रेंस कॉल

Conference Call कैसे करते हैं? (How To Do Conference Call In Hindi)

हम आपको बता दे की यदि आप अपने Android Mobile से किसी भी प्रकार की Conference Call करना चाहते हैं. तो हम नीचे कुछ Steps को Follow करने को कह रहे है. आप उठे Follow करें. तो आपकी कॉन्फ्रेंस कॉल सही रूप से संपन्न हो पाएगी।

     1. Call Anyone कॉल करें.

आपको अपने उस दोस्तो को कॉल करनी चाहिए जिससे आप सबसे पहले बात करना चाहते हो।

     2. Click On Add Call

इस व्यक्ति के call को उठा ले तो उन्हें Hold पर रहने की कहे. और आपकी कॉल के दौरान निचे दिए गये Add Call के Button पर Click करें।

     3. Dial New Number

अब आप Add Button पर Click करने के बाद आप Call में जिस दूसरे व्यक्ति को Add करना चाहते है. उसका Mobile नंबर डायल करे. या Contact की List में से उस Namber को Add करे.

     4. अब दूसरी कॉल प्रारंभ करें (Your Second Call Is Start)

अब आपकी दूसरी Call होना शुरू हो जाएगी एवं आपको पहले वाला मेंबर Call Hold पर है। अब आगे कि स्टेप देखे.

     5. Merge के ऑप्शन पर क्लिक करें. (Click On Merge Option)

अब आपको बता दे. की जैसे ही दूसरा वाला व्यक्ति आपके Call को उठाएगा. तब आपकी Screen पर Merge का Option Show होगा. उस पर Click करे. और दोनों Call जुड़ जाएगी एवं आप एक साथ दोनों से बात कर पाएंगे।

इस प्रकार आप अन्य दोस्तो को भी Add करते जाएं। दोस्तों को Conference Call में Add कर सकते है। 

ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर अन्य लेख पढ़े या मुख्य पृष्ठ पर जाएं!