गर्म पानी पीने के फायदे?

गर्म पानी पीने के फायदे और 

आपको इससे संबंधित हर तरह कि जानकारी लेख में बताई गई हैं।

गर्म पानी पीने के फायदे
गर्म पानी पीने के फायदे

हेलो दोस्तो कैसे हो आप यहां इस Artical में गर्म पानी पीने के फायदे को लेकर आया हूं। क्योंकि आपको पता ही होगा की हमरी सेहत हो सही एवं अच्छे से संचालित करने के लिए आपको गर्म पानी को पीने से लाभ (Benefit) क्या होता है। यह सभी प्रकार आपके लिए फायदों से भरा है, लेकिन कुछ कुछ Condition में इसके नुकसान भी सामने आ जाते है इसलिए इस आर्टिकल में गर्म पानी के फायदे और नुकसान (Advantages and Disadvantages Of Hot Water) को मैंने बताया हैं तो अयिये आप इसके फायदों को देखें।      Garam Pani Peene Ke Fayde

गर्म पानी पीने के फायदे/Benefits of Drinking Hot Water In Hindi

यदि आप गर्म पानी का सेवन करते है, तो आपको बहुत सारे फायदे होंगे जिनमें से कुछ को हम नीचे लिस्ट में बता रहे हैं।

      • गर्म पानी पाचन क्रिया सुधारें,    

      • गर्म पानी वजन घटाएं, 

      • गर्म पानी जोड़ों के दर्द से राहत, 

      • गर्म पानी शरीर को एनर्जी दें, 

      • गर्म पानी झुर्रियों से निजात दिलाए,

      • गरम पानी बालों चमकदार और बढ़ने में लाभ,

      • गर्म पानी सर्दी-जुकाम में राहत पहुंचाए,

      • पीरियड्स के दर्द में रहत,

      • गर्म पानी अशुद्धियों को बॉडी से बाहर करें,

      • रक्त संचार सही रखें गर्म पानी आदि।

1] गर्म पानी पाचन क्रिया सुधारें।

आपके स्वास्थ्य के लिए आपका पाचन शक्ति या पाचन क्रिया का सही होता आवश्यक है यदि आप Regular खाने के बाद एक कप पानी के सेवन करें तो आपको खाया हुआ खाना जड़ी से पचता है और पेट भारी भारी भी नहीं लगता है। इतना ही नहीं पाचन तंत्र के सही कार्य करके से गैस की समस्या नहीं होती। 

2] गर्म पानी वजन घटाएं।

यदि आप Regular रूप से थोड़ा गर्म पानी का सेवन करते है तो आपको वजन को नियंत्रण करने में बहुत ही अच्छा परिणाम आपके सामने आयेंगे। आपको सिर्फ 3-4 महीने तक हल्के से गर्म पानी में शहद व नींबू मिलाकर सेवन करना है जिससे आपको अच्छे परिणाम दिखाई देंगे। और आपको बढ़ा हुए वजन नियंत्रण में आ जाएगा। किसी किसी को शहद body में नहीं लगता या अच्छा नहीं लगता तो आप सिर्फ आपनी को भी भोजन के बाद थोड़ा सा यानी लगभग एक कप हल्का गर्म पानी का सेवन कर सकते हैं।

3] गर्म पानी जोड़ों के दर्द से राहत।

बढ़ती उम्र के साथ जोड़ों के दर्द का सामना करना पड़ता है ऐसे में यदि गर्म पानी को अपनी दिनचर्या में शामिल किया जाए तो काफी हद तक फायदा होता है। यह तो सभी को पता है कि मानव शरीर का लगभग 80% भाग पानी का ही हैं। ऐसे में यदि गर्म पानी का सेवन ही तो हमारी मांसपेशियों की ऐठन दूर और दर्द कम होता है। एवं शरीर में अलग ही प्रकार का लचीलापन आ जाता है।

4] गर्म पानी शरीर को एनर्जी दें।

यदि आप अपने शरीर को चुस्त तुरुस्ट तंदरुस्त देखना चाहते हैं। तो इसके लिए आपके शरीर में Energy की कमी कभी भी नहीं होनी चाहिए। गर्म पानी शरीर की Energy ही नहीं बल्कि Digestive system को भी सही रखता है।

यह भी पढ़ें • वजन बढ़ाने के आसान तरीके

वजन कम करने के आसान तरीके 

5] गर्म पानी झुर्रियों से निजात दिलाए।

आपको बता दे की जाए जैसे उम्र बढ़ती है झुर्रियों का सामना करना पड़ता है। लेकिन उस लोगो से छिपाने हेतु market में बहुत सारे क्रीम उपलब्ध है किन्तु यदि आप गर्म पानी का सेवन करे तो आपका खर्च भी बचेगा और आपके सामने अच्छे परिणाम भी आने शुरू हो जाएंगे। इसके साथ ही आपको त्वचा Skin एक अलग प्रकार का Glow भी करने लगती हैं।

6] गरम पानी बालों चमकदार और बढ़ने में लाभ।

आपको स्किन के संबंध में गर्म पानी के इस्तेमाल व फायदे तो बता ही दिया साथ साथ यह आपके बालों को भी बढ़ने और उन्हें चमकदार बनाने में लाभ-दायक सिद्ध होता है। इसके लिए Regular इसका सेवन करें।

7] गर्म पानी सर्दी-जुकाम में राहत पहुंचाए।

कुछ कुछ लोगो को बार बार सर्दी और जुखाम बार बार हो जाते है। यदि ऐसे में आप यदि गर्म पानी के Used करें तो बहुत ही फायदेमंद होगा। एवं आपको जिखाम में भी कभी हद तक राहत मिलती है। यदि बार बार सर्दी सर्दी-जुकाम हो तो गर्म पानी से आपका गला भी साफ हो साफ हो जाता है एवं लाभ पहुंचाता है।

8] पीरियड्स के दर्द में रहत।

कुछ लड़कियां या महिलाओं को अपने पीरियड्स में दर्द का सामना करना पड़ता है. ऐसे में यदि गर्म पानी का सेवन किया जाए तो गर्म पानी पेट कि सिकाई अच्छे से कर देता है. एवं दर्द से काफी राहत पहुंचती हैं।

9] गर्म पानी अशुद्धियों को बॉडी से बाहर करें।

जब भी कोई व्यक्ति गर्म पानी का सेवन करता है। उससे शरीर के तापमान के कारण पसीना ज्यादा आता है। इससे शरीर के अंदर मौजूद-अशुद्धियों को बाहर किया जा सकता हैं। इतना ही नहीं गर्म पानी अन्य माध्यमों से भी लाभ पहुंचाता है।

10] रक्त संचार सही रखें गर्म पानी।

आपके शरीर को सही व सुचारू रूप से चलाने के लिए आपको Blood circulation यानी रक्त संचार अच्छा होना आवश्यक है गर्म पानी आपके रक्त संचार को काफी हद तक सही बनाए रखता है जिससे कई फायदे होते हैं।


गर्म पानी पीने के नुकसान (Garm Pani Peene Ke Nuksan)

किसी भी प्रकार के प्रयोग या घरेलू उपाय को आजमाने से पहले हमें उससे संबंधित नुकसान अवश्य जान लेना चाहिए इसलिए हम गर्म पानी  पीने के नुकसान को नीचे बता रहे हैं!

       • शरीर में उपस्थित पानी में असंतुलन 

       • गर्म पानी आंतरिक-अंगों को पहुंचाए नुकसान

       • गरम पानी किडनी प्रभाव डालता है

1] शरीर में उपस्थित पानी में असंतुलन 

जब हम बहुत तेज गर्म पानी का सेवन कर लेते है। उस समय शरीर में उपस्थित सभी पानी का संतुलन बिगड़ जाता है। इससे मस्तिष्क पर भी प्रभाव ही सकता है। कुछ कोशिकाओं में सूजन हो सकती है, जो जानलेवा सिद्ध हो सकती हैं।

2] गर्म पानी आंतरिक-अंगों को पहुंचाए नुकसान

हलका गर्म पानी तो ठीक है, लेकिन कभी कभी बहुत तेज गर्म पानी का सेवन हमारे आंतरिक अंगों के ऊपर अपना विपरीत प्रभाव दिखाना शुरू कर देता है। जिससे परिणाम खराब पाचन तंत्र और मुंह में छाले एवं जलन होने लगती हैं।ज्यादा गर्म पानी से शरीर का तापमान भी अधिक कर देता गई जो कि हमारे शरीर के लिए हानिकारक हैं।

3] गरम पानी किडनी प्रभाव डालता है

हमरी किडनी के अंदर रक्त को filter करके अशुद्धियों को बाहर करके की शक्ति होती है, लेकिन यदि ज्यादा गर्म पानी का सेवन किया जाए तो किडनी प्रभावित हो सकती है। एवं विपरीत प्रभाव पड़ता है। इसलिए हमे गर्म पानी को पीने से संबंधित या इसे अपने दिनचर्या में शामिल करने से पहले स्वास्थ्य सलाहकार से सलाह या डॉक्टर से पूछना अवश्य चाहिए क्योंकि आपकी किडनी का सवाल है। 

नोट: आपको हम बता दे कि आप हमरे ऊपर बताए गए सभी नुस्खों को अमल में लाने से पहले स्वास्थ्य सलाहकार या डॉक्टर से सलाह अवश्य लें!

वजन बढ़ाने के आसान तरीके

वजन कम करने के आसान तरीके 

घर बैठे पैसे कमाएं

आपने जो गर्म पानी पीने के फायदों और नुकसान से रिलेटेड आर्टिकल्स पढ़ा कैसा लगा आप मैने Comment करके अवश्य बताए और अन्य दोस्तो तक share करके पहुंचाए ऐसे ही अन्य लेख पढ़ने के लिए मुख्य पृष्ठ पर जाएं या नीचे के Articles को पढ़ें!


Comments