वजन कैसे घटाएं या बढ़ाएं ?

वजन कैसे घटाएं या बढ़ाएं घरेलू उपाय – How To Lose Or Gain Weight Fast In Hindi

वजन कैसे घटाएं या बढ़ाएं  | उपाय : How To Lose Or Gain Weight Fast In Hindi
वजन कैसे घटाएं या बढ़ाएं
लेख के अनुक्रम📃


जैसे कि इस लेख में Title आपने पढ़ा ही होगा कि वजन कैसे घटाएं या बढ़ाएं और इसके घरेलू उपाय (How To Lose Or Gain Weight Fast). जिसमे मैंने आपको पहले बताया है. कि वजन कम कैसे करे या कम करने के तरीके फिर उसके बाद वजन कैसे बढ़ाएं या बढ़ाने के तरीके को शामिल किया है. यह लेख मोटापा कैसे कम व बढ़ाने घरेलू उपाय को बताया गया है. ये सब कैसे करें इसके लिए आपको स्टेप से हमारे इस लेख को पढ़ने हैं।  

यदि किसी भी पुरुष या महिला का वजन (Weight) बढ़ा हुआ है या फिर संतुलित वजन से कम है. तो दोनों Condition में आपका शरीर अस्वस्थ है। संतुलित वजन होने से लोग आकर्षक एवं खुबसूरत दिखता है. साथ में शरीर का पाचन सिस्टम मजबूत हो जाता है. बहुत से लोग ऐसे हैं जिनका वजन बहुत कम है.  इनकी हमेशा यही Problam रहती है कि वो खाते-पीते हैं पर उनका वजन नहीं बढ़ता है। पतला होना कोई बीमारी नहीं है लेकिन यह शरीर के Weakness को दर्शाता है। अतः वजन ना तो ज्यादा और ना ही कम होना चाहिए। 

वजन कम या दुबलेपन होने के कारण (Weight Loss Or Thinness Or Not Fat In Hindi)
यदि आपका Weight संतुलित वजन से कम हैं तो ऐसी समस्याएं हो सकती है. जैसे :-  
       1. पाचन System कमजोर हो जाता है, 
       2. हड्डियों या अस्थियां पर असर पड़ता है,  
       3. महिलाओं में अनियमित Period की समस्या हो सकती है। 
       4. शरीर के Vikas में कमी आएगी (बच्चों और किशोरों में),  
       5. वजन का संतुलित होना हमारे लिए बहुत Mahatvpurn है। 
वजन कम करने के तरीके | वजन व मोटापा कैसे कम करें (How To Lose Weight Fast In Hindi)

वजन कम करने के तरीके | वजन व मोटापा कैसे कम करें (How To Lose Weight Fast In Hindi)

  •         1. गर्म पानी सुबह,
  •         2. आपके नाश्ता में,
  •         3. लंच कैसे करें,
  •         4. खाने का तरीका,
  •         5. टी टाइम,
  •         6. डिनर,
  •         7.पर्याप्त नींद,
  •         8. बार बार पानी ।
1. गर्म पानी सुबह: रोज सुबह उठकर पहले 1-2 गिलास गर्म पानी पीजिए. गर्म पानी से वजन कम नही होता लेकिन वजन कम (Weight Lose) करने के लिए जरुरी चीज होती है जैसे आपके Sharir का Metabolism सही होगा. और अपने आप धीरे धीरे करके कुछ दिनों में आपका Sharir अतिरिक्त फेट को बाहर निकालने लगता है। कई Tarike से जैसे पसीने या मूत्र आदि माध्यम से।
2. आपके नाश्ता में : यदि आप नाश्ता रेगुलर करते है. तो सही तरीके एवं पौष्टिक नाश्ता करें! यानि हेल्थी Nasta. नाश्ते में एक गिलास दूध(Milk), Sprouts, Fruits लीजिए। जिससे शरीर को Poshan मिलेगा. कोशिकाओं को पोषण मिलेगा. वे सक्रिय रहेंगी और आपके शरीर में जमी Fat बाहर या Fat कम होने लगेगी. 
3. लंच कैसे करें: पहली बात तो लंच समय पर करे। यानि दिन में 1 से 2 बजे के बीच में। लंच में क्या क्या के सकते है: लंच में दाल, हरी सब्जी और बिना घी की रोटी ले। और लंच से 30 से 45 मिनट पहले 1-2 गिलास पानी अवश्य पिए।
4. खाने का तरीका: सबसे पहले तो आप धीरे-धीरे खाएं. एक बार भूख लगने पर कई लोगों के सामने खाना मुश्किल हो जाता है। गति से, प्लेट के खाने का एक बड़ा सा Bhag मुंह में गायब हो जाता है। जिसका परिणाम यह रहता है कि सही अर्थों में, वजन हो सकता है। जल्दबाजी में किए जाने वाले घोल के बदले धीरे-धीरे खाना है।
5. टी टाइम या चाय : शाम को पांच बजे चाय अपना टी टाइम सेट करे। चाय के साथ Biscuits, बादाम आदि सूखे मेवे साथ में ले। ये फाइबर है, भूख को कंट्रोल करेंगे और Metabolism ठीक रखेंगे।
6. डिनर : Dinner सोने से 2 से 2:30 घण्टे पहले करे। डिनर में तेल घी कम और डिनर से पहले पानी खूब, लेकिन डिनर के बाद कम से कम पानी ले। Dinner के बाद पिए पानी से थुलथुलापन बढ़ता है।
7.पर्याप्त नींद : नींद कम से कम 7 घण्टे की अवश्य ले!
8. पानी : दिन में खूब या जितना मर्जी Water पीजिये।
9. चाय में शक्कर कम रखिए।
10. खुद पर विश्वास किजिए। अगर ये शेड्यूल 3 महीने कर लेंगे तो बहुत तेजी से बहुत अच्छी परिणाम आपको देखने को मिलेंगे. जिससे कि वजन कम होने में सहयोग मिलेगा.

अयिए अब हम वजन बढ़ाने से संबंधित चर्चा करें!

वजन बढ़ाने या बॉडी बिल्डर या मोटा नहीं होने के कारण:
किसी भी व्यक्ति (महिला या पुरुष) का वजन बढ़ना बात पर निर्भर करता है. कि वह प्रतिदिन कितना Calorie Energy का सेवन कर रहा है. एवं कितना खर्च करता है. अगर ज्यादा लेता है और कम खर्च करता है तो उसका वजन स्वतः ही बढ़ने लगेगा। किन्तु यदि इसके बावजूद कुछ आदमी का Weight नहीं बढ़ पाता है। जिसके प्रमुख कारण है :-
      1. पाचन क्रिया का मजबूत न होना।
      2. किसी मानसिक तनाव से
      3. Exercise की कमी।
      4. Cancer, hyper thyroid, HIV Aids से Weight नहीं बढ़ता है।

वजन बढ़ाने के लिए दो चीजों का अहम है: जिसमें पागल Diet एवं दूसरी डाइजेस्ट.
1. आहार या खुराक या Diet- हमारे द्वारा खाए जाने वाले भोजन में प्रोटीन एवं कार्बोहाइड्रेट की मात्रा ज्यादा या पर्याप्त करें। एक अच्छा व संतुलित आहार वजन को सही बढ़ाने में बहुत मदगार सिद्ध होता है।
2. पाचन क्रिया (Digestion) - पाचन क्रिया सही रहने से हमारे भोजन से प्रोटीन एवं कार्बोहाइड्रेट, Energy, Muscles, Fat में आसानी से बदल पता है। और वजन बढ़ाने में मदद होती है।
वजन बढ़ाने करने के तरीके | वजन व मोटापा कैसे बढ़ाएं (How To Gain Weight Fast In Hindi)

वजन बढ़ाने करने के तरीके | वजन व मोटापा कैसे बढ़ाएं (How To Gain Weight Fast In Hindi)
  •          1. केले और दूध का सेवन
  •          2. दूध और सूखे फल(Milk&Dryfruits)
  •          3. Dairy-product और दूध
  •          4. मछली व रेड मीट
  •          5. अंडे का सेवन
  •          6. दिन में खाने के बाद विश्राम
  •          7. आलू का पराठा
  •          8. तनाव से दूर रहें (Tension न ले)
  •          9. व्यायाम नियमित करें
  •          10. ज्यादा पानी ज्यादा वजन
1. केले और दूध का सेवन: वजन बढ़ाने के लिए उच्च कैलोरी आहार खाना बहुत जरूरी है। केला वजन Weight को जल्दी बढाने में सहायता करता है. इसमें प्रचुर मात्रा में कैलोरी पाई जाती हैं. केला में इसके अलावा उच्च मात्रा में Carbohydrate, Calcium, Potassium, Fiber एवं शरीर के उपयोगी Vitamins पाया जाता है। केला हमारे बॉडी को फास्ट ऊर्जा देता है. अपना weight जल्दी बढ़ाने के लिए केला और दूध (Banana And Milk) को एक साथ उपयोग करें. इसके मिच्चर में एक फुल चम्मच चीनी भी शामिल कर सकते हैं।
2. दूध और सूखे फल (Milk&Dryfruits): वजन बढ़ाने (Gain) के लिए प्रातः नाश्ते में गरम दूध (Mulk) में Dryfruits जैसे कि काजू, बादाम, खजूर एवं अंजीर को मिलाकर सेवन करें. जिससे वजन (weight) तेजी से बढ़ा सकते हैं. इसके अलावा किशमिश खाने से भी weight काफी तेजी से बढ़ता है. इसके लिए 30g किशमिश पानी में भिगो कर शाम को करें और अगले दिन सुबह खाली पेट पानी से निकाल ले और सेवन करें।
3. Dairy-product और दूध: दूध का उपयोग वर्षों से वजन बढ़ाने और muscle बनाने में किया जा रहा है। दूध में वे न्यूट्रिशन पाया जाता है. जो कि हमारे शरीर का weight बढ़ाने के लिए जरूरी है. जिसमे प्रोटीन, कार्बोहायड्रेट, फैट, कैल्शियम, विटामिन इत्यादि. दूध और डेयरी उत्पाद में उच्च मात्रा में कैलोरी पाया जाता है. भोजन के साथ दूध, घी, पनीर और अन्य डेयरी उत्पाद के प्रयोग से Body को अतिरिक्त calorie, fat व न्यूट्रीशन मिलता है. जिसके परिणाम से हमारा वजन (weight) तेजी से बढने लगता है।
4. मछली व रेड मीट: अगर आप Non-Vegiterian हैं. तो फिर वजन बढ़ाने के लिए मछली व रेड मीट का सेवन करें. क्योंकि इसमें काफी ज्यादा प्रोटीन, फैट, आयरन और कई तरह के न्यूट्रीशन पाया जाता है. जो हमारे Weight को कुछ KG बढ़ा देता है. Non-Veg को प्रति सप्ताह में दो बार से ज्यादा खाना उचित नहीं है।
5. अंडे का सेवन: रोज अंडा का सेवन करने से हमारे शरीर को उच्च मात्रा में प्रोटीन, फैट और कैलोरी मिलता रहता है परिणाम Weight को बढ़ाने अच्छा है. वजन को तेजी से बढ़ाने के लिए अंडा के दोनों भाग (सफेद भाग और पीला भाग) को खाना जरूरी है. क्योंकि इसके पीले वाले हिस्से में cholesterol (वसा) काफी ज्यादा होता है. और सफेद हिस्से में हाई क्वालिटी प्रोटीन पाया जाता है.
6. दिन में खाने के बाद विश्राम: कुछ स्वास्थ्य सलाहकार हमेशा कहते है कि अपना वजन (Weight) बढ़ाने के लिए दिन में भोजन के बाद 1 घंटा जरूर सोना चाहिए या आराम करना चाहिए. जब हम दिन में खाना खाकर सोते हैं. तो केलोरी खर्च होने के बजाय शरीर में फैट का निर्माण करता है. जिससे परिणाम से वजन (Weight) बढ़ाने में मदद मिलती है. इस उपाय से मात्र कुछ किलोग्राम वजन अवश्य बढ़ता है।
7. आलू का पराठा: आलू इंडिया के सभी Kitchen में पाया जाने वाला आम सब्जी हैं। आलू और गेहूं के आटा में पर्याप्त मात्रा में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. जो हमारे Weight को बढाने में सहायक है. इसलिए वजन बढ़ाने (Weight-Gain) करने के लिए घी में आलू पराठा बनाकर नियमित रूप से सेवन कर सकते हैं.
8. तनाव से दूर रहें (Tension ना ले): तनाव या Stress या Tension बहुत से बीमारियों की मूल जड़ होती है. मानसिक तनाव से शरीर के सभी अंग सामान्य तरह से कार्य नहीं कर पाता है. इससे अनेकों बीमारियां उत्पन्न होती है. मानसिक तनाव की स्थिति में Weight कभी नहीं बढ़ता है. इसलिए अगर बीमारियों से दूर रहना है. और अपना Weight बढ़ाना है. तो Tension से दूर रहें. हमेशा खुश रहने की कोशिश करें.
9. ज्यादा पानी ज्यादा वजन: पानी में कोई calorie या fat नहीं पाया जाता है. किन्तु अधिक पानी-पीने से यह हमारे शरीर मे उपस्थित जहरीले पदार्थो को बाहर करने में सहायक होता है. और भोजन का पाचन भी सही होता है. जिससे कारण हमें भूख बहुत ज्यादा लगती है. खाना-खाने के लगभग 30 मिनट बाद पानी-पीना चाहिए. क्योंकि तुरंत पानी-पीने से पेट में Gas व Acidity की समस्या उपस्थिति होती है।
10. व्यायाम नियमित करें: वजन बढ़ाने के लिए नियमित Regular रूप से Exercise करना जरूरी है. नियमित तौर पर Exercise करने से मेटाबोलिज्म सही रहता है. और भूख भी तेजी से लगती है. क्योंकि हमारा Digestion काफी तेज हो जाता है। भूख तेज लगने के कारण हम भोजन अधिक ग्रहण करते हैं. और फलस्वरूप वजन बढने लगता है। अतः वजन को तेजी से बढ़ाने के लिए अच्छी Diet के साथ Exercise करना बहुत जरूरी है. पतले लोग भी एक्सरसाइज कर सकते हैं लेकिन कुछ सलाह अवश्य ले!
 नोट: लेख में बताए गए किसी भी घरेलू उपाय या नुष्के को अमल में लाने से पहले एक बार डॉक्टर या हेल्थ एक्स्पर्ट से सलाह अवश्य करें. 

आर्टिकल में क्या सीखा वजन को कम या ज्यादा बढ़ाने के तरीके व कारण, यदि आप को कोई अन्य सवाल है तो हमें कमेंट में लिखे हैं आपके सवाल का जबाव अवश्य ही देंगे। या मुख्य पृष्ठ पर हमारे वेबसाइट के अन्य लेख पढ़ें! 

Comments