Corn and Corn Flour. Benefits and Uses of Corn Flour / मक्का और मक्का का आटा? के फायदे और उपयोग

मक्का व मक्का का आटा? के फायदे और उपयोग (Corn and Corn Flour. Benefits and Uses of Corn Flour in Hindi)
मक्का व मक्का का आटा? के फायदे और उपयोग


मक्का (Corn) के संबंध में आपको जानकारी दे की इसका Vaigyanik नाम Zea mays है. और World भर में, भोजन Our अनाज के लिए उगाई जाने वाली धान्य फसलों मे Iska स्थान पहले नम्बर पर है. फिर दूसरा स्थान मक्का के बाद गेहूं को सबसे ज्यादा उगाई जाने वाले फसल (Crops) हैं. और हां गेहूं के ठीक बाद तीसरे स्थान धान का है। यह घास कुल का पौधा (Plant) हैं।  

ऊपर मक्का यानी Corn का थोड़ा परिचय देखा. आपको पता चल ही गया होगा कि या कितनी मुख्य फसल व अनाज है. जिसका Use India में भी बहुताय रूप से किया जाता है. इसके आगे आपको इसके Our इससे बनने वाला मक्का का आटा (Corn Flour). जोकि बहुत ही ज्यादा सभी लोगो के लिए पौष्टिकता के लिए एवं अन्य व्यंजन के लिए Use किया जाता है। उसकी भी Suchana को Hindi में ही शेयर की जाएगी।

मक्का (Corn) से संबंधित अन्य
एक प्रमुख खाद्य फसल हैं. जो मोटे अनाजो की श्रंखला के तहत आती है. इसे भुट्टे के तौर में भी खाया जाता है. जिसका स्वाद बहुत ही ज्यादा अच्छा (Good) होता है. मक्का की फसल में नर पार्ट पहले परिपक्व हो जाता है.

India देश में मक्का (Corn) के प्रकार
भारत (India) के अंदर मुख्य रूप से इस मक्का के सात प्रकार पाए जाते है. जिनके नाम आपको नीचे एक List में बता रहे हैं :
1) पॉप कॉर्न (Pop corn),
2) वैक्सि कॉर्न (Waxy corn),
3) डेंट कॉर्न (Dent corn),
4) फ्लिंट कॉर्न (Flint corn),
5) पॉड कॉर्न (Pod corn),
6) स्वीट कॉर्न (sweet corn),
7) सॉफ्ट कॉर्न (Soft corn)|

यदि आप मक्का की फसल की उगाना चाहते है. तो उसके लिए उत्पादन के लिए भौगोलिक वातावरण उपोष्ष्ण कटिबन्ध के साथ साथ 25 से 30 सें ग्रे के तापमान का भी ध्यान रखना होता हैं. एवं 60 से 120 से मी की वर्षा कि आवश्यकता होती है. यह चिकनी, दोम एवं कांप मिट्टी के लिए बहुत ही उपयुक्त फसल हैं. इसके फसल के लिए नाइट्रोजन, सल्फेट आदि जैसे खाद की प्रमुखता मिट्टी को होती है.

आपको इसके आटे के बारे में भी सूचना देते है कि मक्का का आटा (Corn Flour) भी बहुत ही उपयोगी व फायदेमंद होता है।

मक्का के आटे के उपयोग व फायदे (Uses and Benefits of Corn Flour in Hindi)

#लाभकारी है. नेत्र के लिए?
मक्के आटा होता है. उसके अंदर विटामिन A एवं कैरोटिनॉइड प्रचुर रूप से है। इसका कारण यही की भी इसका सेवन करता है. तो उसके आंखों के लिए बेहद ही लाभकारी होता है। मक्के का आटा नेत्रों के लिए लाभकारी है।

#वजन कम करता है. मक्का का आटा?
मक्के के आटे का सेवन करने से शरीर में ऊर्जा बनी रहती है. एवं हर समय भूख नहीं लगती है जिससे आप अतिरिक्त खाने से बच जाते हैं. एवं इससे आपका वजन बढ़ने की समस्या का समाधान हो जाता है. एवं वजन मेंटेन रहता है।

#कब्ज ना होने दे. मक्का का आटा? 
मक्के के आटे का सेवन करने से शरीर में पर्याप्त रुप में फाइबर पहुंचता है. इसके कारण मानव शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी साधारण रहता है. जिससे कब्ज की समस्या कम होती है।

#मक्का का आटा. एनीमिया से बचाए?
मक्के के आटे में आयरन होता है इसलिए इसका सेवन करने से एनीमिया की समस्या पैदा नहीं होती है. मक्के के आटे का सेवन करने से खून की कमी भी नहीं होती. और शरीर में हिमोग्लोबिन का स्तर सही तरह से बना रहता है.

#हाइपरटेंशन से बचाए?
रोजाना मक्के का आटा को सेवन करने से शरीर को पर्याप्त मात्रा में विटामिन B मिलता है. जिसके कारण हाइपरटेंशन भी नहीं होता। इससे ब्लड प्रेशर नियंत्रण बना रहता है।

#फाइबर का अच्छा स्रोत. मक्का का आटा ?
इसके सेवन से शरीर में पर्याप्त मात्रा में फाइबर की उपस्थिति व अच्छे से पहुंचता है. जिसके कारण शरीर में कोलेस्ट्रॉल का स्तर भी सामान्य बना रहता है. साथ ही कब्ज की भी समस्या न होती।

आइए अब बताता हूं की इंडिया के अंदर किन लिन राज्यो में मक्का पर्याप्त मात्रा से उपलब्ध है. और इसे अच्छा अनाज के रूप में भी किया जाता है।

मक्का की खेती भारत के निम्न राज्यों में होती हैं:
    1. आन्ध्र प्रदेश, 
    2. बिहार, 
    3. कर्नाटक, 
    4. राजस्थान, 
    5. उत्तर प्रदेश 
    6. जम्मू कश्मीर, 
    7. हिमाचल, 
    8. मध्य प्रदेश, 
    9. छत्तीसगढ, 
    10. महाराष्ट्र, 
    11. गुजरात 
    12. झारखण्ड एवं 
    13. पूर्वोत्तर राज्यों में भी काफी अधिक है।
* मक्का राजस्थान में इसका सर्वाधिक क्षेत्रफल है. और आन्ध्रा में सर्वाधिक उत्पादित की जाती है।

लेख में जाना की मक्का और मक्का का आटा के फायदे व उपयोग. जिसे हिंदी में और इंग्लिश में Corn and Corn Flour. Benefits and Uses of Corn Flour से संबंधित लेख पढ़ा.  नीचे एक कमेंट करे और अन्य दोस्तो तक पहुंचाए. ऐसी ही अन्य जानकारी के लिए हमारी. अन्य पोस्ट को अवश्य पढ़ें.

Comments