उत्कृष्ट गैस या अक्रिय गैस किसे कहते हैं?

उत्कृष्ट गैस या अक्रिय गैस किसे कहते हैं? 
Post मुख्य रूप से उत्कृष्ट गैस से संबंधित लेख आया हूं| जिसमें की आपको सभी Types की Information दी जाएगी जैसे की उत्कृष्ट गैस या अक्रिय गैस किसे कहते हैं? Kya hai  गैसों का आचरण के साथ साथ इसके प्रकार व विशेषताएं भी Post में शामिल हैं|
उत्कृष्ट गैस या अक्रिय गैस किसे कहते हैं?
गैस क्या है| (What Is Gas In Hindi)
Gas पदार्थ की तीन अवस्थाओं में एक अवस्था का नाम हैं। (अन्य अवस्थाएँ -1) ठोस और 2) द्रव हैं)। गैस अवस्था में Padarth का न तो नियत आयतन होता है न निश्चित आकार। ये जिस किसी भी बर्तन में रखी जाती hain | उसी का आकार, रूप or पूरा आयतन ग्रहण कर लेती हैं।

जीवधारियों के लिये यानी जीवन के लिए दो गैसे Mukhya हैं, आक्सीजन गैस जिसके द्वारा जीवधारी जीवित रहता है. दूसरी जिसे जीवधारी अपने sharir से छोड़ते हैं, उसका नाम कार्बन डाई आक्साइड(CO2) हैं । इनके बाद भी अन्य Gason का भी बहुत उपयोग होता है, जैसे खाना पकाने वाली रसोई में रसोई गैस । और हां पानी भी दो गैसों से मिलकर बनता है, 1] आक्सीजन और 2] हाइड्रोजन।

उत्कृष्ट गैस (अक्रिय गैस) किसे कहते हैं?

उत्कृष्ट गैसों को akriya गैसों के नाम से भी जाना-जाता है। वर्ग 18 में अक्रिय गैसें पाई जाती हैं । इन्हें अक्रिय गैसें इसलिए कहा जाता है, क्योंकि ये सभी गैसें किसी भी Rasayanik प्रक्रिया में Hissa नहीं लेती हैं।

अष्टक के नियम के अनुसार: यह सभी गैसे अपनी अंतिम कक्षा में Astak पूरा कर लेती हैं, इसलिए यह किसी भी Rasayanik प्रक्रिया में भाग लेने की प्रकृति से वंचित हो जाती हैं।

उपर्युक्त उत्कृष्ट गैस or अक्रिय गैसों के परमाणु क्रमांक निम्नलिखित हैं :
    1. हीलियम(He) : 2
    2. नियान(Ne) : 10
    3. आर्गन(Ar) : 18
    4. क्रिप्टोन(Kr) : 36
    5. जीनोन(Xe) : 54
    6. रेडोन(Rn) : 86

Note: रेडोन(Rn) एकमात्र ऐसी अक्रिय गैस है, जो के वायुमंडल में नहीं पाई जाती|
और साथ ही साथ उत्कृष्ट, हमारी जीवन रक्षक, सबसे ठंडी, विषैली, जहरीली, गर्म, हल्की, भारी सभी गैस से Releted प्रश्न को शामिल किया गया लेख हो पूरा अवश्य पढ़ें! किसी भी प्रकार की अन्य जानकारी के लिए हमारे वेबसाइट पर मुख्य पृष्ठ पर जाएं या नीचे के आर्टिकल्स को पढ़ें!