एटीएम क्या है? [एटीएम का फूल फॉर्म? पैसे कैसे निकालें] ≈ ATM Kya Hai. A.T.M. Ka Full Form

एटीएम क्या है? एटीएम का फूल फॉर्म? एटीएम से पैसे कैसे निकालें?  atm kya hai. atm ka full form. atm se paise kaise nikale?
एटीएम क्या है - एटीएम का फूल फॉर्म - एटीएम से पैसे कैसे निकालें - atm kya hai - atm ka full form - atm se paise kaise nikale
एटीएम क्या है? एटीएम का फूल फॉर्म | एटीएम से पैसे कैसे निकालें

Teble Of Content 📃

हेलो दोस्तों कैसे ही आप आप यहां अपना सवाल एटीएम क्या है? एटीएम का फूल फॉर्म? एटीएम से पैसे कैसे निकालें से संबंधित किसी भी जानकारी सूचना को जानने के लिए आए है कि ये कैसे करते है को भी एटीएम कार्ड द्वारा तो आपको हम आशा के साथ विश्वास दिलाते है।   

 कि आपको यह लेख पड़ने के बाद सभी प्रकार के सवालों के जवाब मिल जाएंगे और मुख्य रूप से इस लेख का संपूर्ण सार A.T.M. पर ही निर्भर है। तो आइए इस लेख को प्रारंभ करें! 
ATM Kya Hai. A.T.M. Ka Full Form

एटीएम क्या है? [ATM Kya Hai In Hindi]

एटीएम एक प्रकार की पैसे निकालने की मशीन है को कहते है। जिसे हम पूर्ण फूल फॉर्म  Automatic Teller Machine भी कहते है। ATM का आविष्कार सन् 1960 में John Shepherd Baron ने किया था।   

 किन्तु Indian banks के द्वारा India में इसका इस्तेमाल 1987 में शुरू किया गया था। और आज के इस जीवन काल में A.T.M मशीन का उपयोग बहुताय रूप से मनुष्य की दिनचार्य का एक भाग बना गया है। जिसके इस्तेमाल से कोई भी व्यक्ति कही भी और कभी भी अपने जरूरत के हिसाब से अपनी खुद की मर्जी के हिसाब से पैसे निकाल सकते है।    

 आज के इस समय में किसी किसी ATM के द्वारा एटीएम कार्ड से पैसे निकालने के अलावा पैसे जमा करने की सुविधा भी उपलब्ध है। 
  

एटीएम का फूल फॉर्म (Atm Ka Full Form)

वैसे तो सभी को एटीएम का फूल फॉर्म पता ही होता है लेकिन कुछ लोगो को यह भी नहीं पता रहता है चलो जिन्हे नहीं पता कोई बात नहीं आपको हम एटीएम का फूल फॉर्म बता देते गई। Atm Ka Full Form: Automatic Teller Machine

एटीएम से पैसे कैसे निकालें (Atm Se Paise Kaise Nikale)

एटीएम कार्ड द्वारा संचालित एटीएम मशीन से पैसे कैसे निकलते है इससे संबंधित सभी जानकारी को हमें स्टेप बाय स्टेप नीचे बताया है। उन्हें फॉलो करें और बहुत ही आसान तरीके से एटीएम से पैसे निकालें।   

किसी भी एटीएम से पैसे निकालने के लिए आपके पास दो चीजें होने बहुत आवश्यक है 1) एटीएम कार्ड और 2) एटीएम पिन या पासवार्ड तो चैले आपको हम एटीएम से पैसे कैसे निकालें जाते है बताते है।

#स्टेप 1] सबसे पहले किसी भी पास के A.T.M. मशीन में अपना एटीएम कार्ड की लेकर अंदर जाये।
#स्टेप 2] अब आप अपना एटीएम कार्ड एटीएम मशीन में डालकर कुछ सेकंड बाद बाहर निकल ले। (किसी किसी एटीएम कार्ड को एडीटीएम मशीन द्वारा अंदर ही लॉक कर लिया जाता हैै, लेकिन इसकी चिंता ना करे यदि एटीएम कार्ड को मशीन में लॉक कर लिया है जो उसे वहीं रहने दे)
#स्टेप 3] अब ATM Machine को Opretor करने के लिए अपनी अनुसार पसंदीदा भाषा (Lenguage) का चयन करे। उदहारण के लिए हम English को Select कर रहे है।
#स्टेप 4] भाषा Select करने के बाद आप अपना ATM Pin (पासवर्ड) को दर्ज करे। (एटीएम पिन 4 अंको का होता है इसे किसी अन्य व्यक्ति से साथ शेयर ना करें)
#स्टेप 5] ATM Pin दर्ज करने के बाद आपके स्क्रीन पर बहुत सारे Option दिखाई होंगे जिनमें से आप को Cash Withdrawal के Option पर क्लिक करना है या Select करना है।
#स्टेप 6] अब आप को अपना बैंक Account Type Select करना है। जैसे Saving Account या Current Account आपको इनमें से अपना Account Type Select करना है।
यह भी पढ़ें
#स्टेप 7] अब आपके सामने Please Enter Amount का Option आएगा। इसमें आप अपना पैसा दर्ज करे जितने आप निकालना चाहते हैं। उदाहरण के लिए यदि आप 5 हजार रूपए निकालना चाहते हैं तो आपको 5000 रुपए दर्ज करना है और Yes बटन पर क्लिक करें।
#स्टेप 8] जैसे ही आप Yes बटन Press या क्लिक है आपके सामने Screen पर "Your Transaction Is Being Process, Please Wait" का Message दिखेगा और ट्रांजैक्शन प्रोसेस शुरू हो जाएगी।
#स्टेप 9] अब कुछ ही देर में आपने जितना अमाउंट Enter किया था उतना ही Cash एटीएम मशीन से बाहर निकल आएगा।
#स्टेप 10. ATM से पैसे निकालने के बाद ATM Machine में मौजूद Cancel Button को दो-तीन बार जरूर दबाए।
#स्टेप 11] इसके बाद यदि आपका एटीएम कार्ड एटीएम मशीन द्वारा लॉक किया गया था तो आप यहां से एटीएम कार्ड को निकाल ले यदि आपका एटीएम लॉक नहीं किया गया था तो वो आपके पास ही होगा। उसे लेकर और पैसे लेकर आपको कहा भी इस्तेमाल करना है करे!
#स्टेप 12] यदि आप डोवार से पैसे निकालने चाहते है तो आप पुनः स्टेप 1 से स्टेप 12 तक के स्टेप को फॉलो करे!

लोगों ने यह भी पूछा (ATM Releted FAQs)
Q. 1 एक बार में ATM से कितनी राशि निकाली जा सकती है?
उत्तर: वो तो आपके एडीएम कार्ड लिमिट पर निर्भर करता है किसी किसी एटीएम कार्ड से 25 हजार तक निकाले जा सकते है। और यह एटीएम मशीन में मौजूद अमोंट पर भी निर्भर करता है क्योंकि कोई कोई मशीन ज्यादा अमौंट एक्सेप्ट नहीं करते है। और हमें 10-10 हजार करके अपनी रकम निकालना पढ़ता है।
Q. 2 हम एक महीने में कितनी बार SBI एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं?
उत्तर: SBI एटीएम एक महीने में 8-10 बार एटीएम में अपने ग्राहकों को मुफ्त लेनदेन की अनुमति देता है। मुफ्त लेनदेन के इन अनिवार्य संख्याओं के ऊपर, एसबीआई अपने ग्राहकों को एक निश्चित राशि वसूलता है। इससे आपकी अतिरिक्त राशि आपके खाते से कटी जारी है अतः हम आपसे कहेंगे को हम एक महीने में 8 से 10 बार SBI एटीएम से पैसा निकाल सकते हैं।
Q.3 कितने ATM ट्रांजैक्शन फ्री हैं?
उत्तर: बैंकों के एटीएम में डेबिट कार्ड का उपयोग करने पर तीन मुफ्त लेनदेन की अनुमति है। मुफ्त लेनदेन या भुगतान में वित्तीय (नकद भुगतान और निकासी) और गैर-वित्तीय लेनदेन (बैलेंस पूछताछ, मिनी स्टेटमेंट, एटीएम पिन बदलना, फिक्स्ड डिपॉजिट बुक करना आदि) शामिल हैं। अतः आपके लिए तीन बार तक का ATM ट्रांजैक्शन फ्री हैं।

लेख से संबंधित अन्य कोई सवाल पूछने के लिए कमेंट करे और आप ऐसे ही अन्य लेख को पड़ने के लिए आप सोशल मीडिया जैसे प्लेटफार्म पर फॉलो करें।

यह भी पढ़ें: 



Comments