धातु और अधातु किसे कहते हैं? – What Is Metal And Non-Metal In Hindi

 धातु और अधातु किसे कहते हैं?/ Metal And Non-Metal Kise Kahate Hain 

धातु और अधातु किसे कहते हैं?/ Metal And Non-Metal Kise Kahate Hain

धातु किसे कहते हैं? Metal In Hindi

»रसायन विज्ञान की भाषा में धातु (Metal) को इस तरह के तत्व कहते है, जो सरलता के साथ धनायन बनाते हैं अथवा धनायन का निर्माण करते है, और अन्य धातुओं (Metals) के परमाणुओं के साथ किया करके धात्विक बंध बनाते हैं, उन्हें धातु कहते हैं।« 

इलेक्ट्रानिक मॉडल के अनुसार: धातु इलेक्ट्रानों द्वारा आच्छादित धनायनों का एक लैटिस हैं।  

धातुओं की परिभाषा (definition) उनके बाह्य गुणों जैसे  मुख्यत धातु का चमकीली होना, प्रत्यास्थ का गुण, आघातवर्धनीय का गुण एवं सुगढ के गुण के तहत परिभाषित किया जा सकता है। 

Metals विद्युत और ऊष्मा (Electric and heat) के अच्छे चालक होते हैं। 

 जबकि अधातु में सामान्यतः भंगुर, चमकहीन और विद्युत तथा ऊष्मा के कुचालक होते हैं। 

अधातु किसे कहते हैं? Non-Metals In Hindi

अधातु रासायनिक वर्गीकरण (Chemical classification) में प्रयुक्त होने वाला एक शब्द है। आवर्त सारणी (Periodic Table) का प्रत्येक तत्व अपने रासायनिक और भौतिक गुणों (Chemical and Physical Properties) के आधार पर धातु अथवा अधातु श्रेणी में वर्गीकृत किया जा सकता है। 

 (कुछ तत्व जिनमें दोनों के गुण पाये जाते हैं उन्हें उपधातु की श्रेणी में रखा जाता है।) आवर्त सारणी (Periodic Table) में ये 14वें (XIV) से लेकर 18वें (XVIII) समूह में दाहिने-ऊपरी कोने में स्थित हैं। 

 इसके अलावा प्रथम समूह में सबसे उपर स्थित उदजन भी अधातु (Non-Metals) है। 

 हाइड्रोजन (Hydrogen) के अलावा जारक, प्रांगार, भूयाति, गंधक, भास्वर, हैलोजन, तथा अक्रिय गैसें (Inert gases) अधातु मानी जाती हैं। 

प्रायः आवर्त सारणी (Periodic Table) के केवल 18 तत्व अधातु (Non-Metals) की श्रेणी में गिने जाते है, जबकि धातु (Metals) की श्रेणी में 80 से भी अधिक तत्व आते हैं।  

फिर भी पृथ्वी (Earth) के गर्भ का, वायुमण्डल और जलमण्डल का अधिकांश भाग अधातुएँ (Non-Metals) ही हैं। जीवों की संरचना में भी अधातुओं (Non-Metals) का ही अधिकांशता है।


लेख कैसा लगा कमेंट करके अवश्य बताए!

• विज्ञान किसे कहते हैं सभी शाखाएं एक साथ वर्णित

Post a Comment

0 Comments