Vector And Scalar Quantities In Hindi – सदिश राशि और अदिश राशि एक शब्द में उत्तर in hindi

Vector And Scalar Quantities In Hindi - सदिश राशि और अदिश राशि 

Vector And Scalar Quantities In Hindi - सदिश राशि और अदिश राशि

लेख में हमने सदिश और अदिश राशि के संबंधित Information लेकर आया हु। जिसमे आपको इन दोनों से उदाहरण (Example) और कुछ प्रश्नों को भी शामिल किए है जो कि आपको अवश्य ही अच्छा लगने वाला है । 

सदिश राशि (Vector Quantities In Hindi)

Sadish rashi kise kahate hain: जिस भौतिक राशि में मात्रा (परिमाण) और दिशा दोनों नियत होते हैं, उस को सदिश राशि (Vector Quantities In Hindi) कहते हैं। सदिश राशियों के कुछ उदाहरण: - वेग, बल, संवेग इत्यादि।

    सदिश राशियों को अदिश राशि से अलग समझने का यह Karan है. कि हमे Kabhi Kabhi किसी राशि की दिशा को जानना बहुत ज्यादा आवश्यक होता है। आइए एक छोटा सा उदाहरण से सदिश की समझते हैं: Example: प्रथ्वी की सतह पर रखे लकड़ी के Box पर बल किस दिशा में लग रहा है - कितना लग रहा है यह स्पष्टत: नहीं बताता कि बक्सा फिसलेगा भी या नहीं फिसलेगा.

        अगर हम बल ऊपर से नीचे की ओर यदि लगाएं तो Box कितना भी बल लगा दे, lekin Box नहीं फिसलेगा। lekin यदि हम इसी बल को यदि क्षैतिज रूप से लगाएं तो एक नियत मात्रा के बल के बाद ही यह बॉक्स फिसलने लगेगा। Maths और Physic में सदिशों के बहुत ज्यादा Use लिए जाते हैं।

        इसलिए वेग, बल, संवेग, त्वरण, विस्थापन, रेखीय संवेग, कोणीयवेग , कोणीय-संवेग, चुम्बकीय-आघूर्ण, चाल-प्रवणता , ताप प्रवणता , विधुत द्विध्रुव आघूर्ण , विधुतधारा घनत्व आदि सदिश राशि के तहत हैं।


अदिश राशि (Scalar Quantities In Hindi)

Adish rashi kise kahate hain: जिन राशियों में सिर्फ परिमाण होता है यानी की जिन राशियों में केवल Pariman की ही आवश्यकता होती हैं, दिशा कि Aavashyakta है होती, उन्हें अदिश राशि कहते हैं।

       अदिश-राशियों के लिए Disha की कोई आवश्यकता नहीं होती है।

       अदिश राशियों के उदाहरण: चाल, दूरी, द्रव्यमान, आयतन , समय, ताप, कार्य , विधुत धारा, दाब, ऊर्जा Ityadi.


सदिश और अदिश राशि: FAQS

1] चाल कौन सी राशि है?

उत्तर:— चाल एक अदिश-राशि है।

2] दाब कैसी राशि है?

उत्तर:— यह दाब भी एक अदिश-राशि है।

3] निम्न में कौन सदिश-राशि नहीं है?

वेग, बल, संवेग, ऊर्जा

उत्तर:— ऊर्जा सदिश-राशि नहीं है बाकी तीनों सदिश हैं।

4] गति कौन सी राशि है?

उत्तर:— एक अदिश है।

5] कोणीय वेग कैसी राशि है?

उत्तर:— सदिश है।

6] संवेग कैसी राशि है?

Uttar: सदिशराशि है।


अब एक Question आपके लिए आप Comment करके बताएं कि "ताप कैसी राशि है?"


सदिश राशि और अदिश राशि (Vector And Scalar Quantities in Hindi) से Releted यह Information आपको कैसी लगी आप Comment करे और अपने Friends को whatsapp के द्वारा share अवश्य करें। अन्य suchana के लिए हमरे Home Page पर जाएं या नीचे की Post की भी अवश्य पड़े।


Comments