इंटरनेट क्या है समझाइए हिंदी में ? What Is Internet In Hindi

 इंटरनेट क्या हैं समझाइए हिंदी में? [What Is Internet In Hindi]

आपके सामने मैंने इंटरनेट  (Internet) से संबंधित लेख को लेके आया हूं। कई लोगो ने कमेंट में द्वारा यह जानकारी पूछी थी. इसलिए इस लेख में आपका बताया जाएगा की ये क्या होता है? और साथ ही साथ इसके परिभाषा को भी नीचे दिया गया है। उन्हें आपको पड़ना बहुत ही जरूरी हो जाता है। आखिर इंटरनेट से क्या क्या फायदा या नुकसान होता हैं।
तो चलिए थोड़ा इसके बारे में जान लेते हैं।
इंटरनेट क्या हैं? [What Is Internet Definition In Hindi]
इंटरनेट क्या हैं? [What Is Internet In Hindi]
हम इंसानों की मूलभूत जरूरत आज के समय में इंटरनेट(Internet) ही हैं। जिसके बिना जीवन की कल्पना भी नही की जा सकती है।  

आप को बता दे कि इस आर्टिकल को इंटरनेट से कनेक्टेड के द्वारा ही मोबाइल फोन से या कम्प्यूटर पर ही पढ़ रहे है। और मैं इंटरनेट की सुविधा मिलने पर ही इस आर्टिकल को आप तक पहुँचा सका हूं। 

चलो अब में आपको बताता हूं इंटरनेट(Internet) क्या है?

इंटरनेट क्या हैं [What is Internet?]

"यह एक प्रकार महाजाल है जो दुनिया का सबसे बड़ा और व्यस्तम कम्प्यूटर नेटवर्क है. यह इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी की आधुनिक प्रणाली होता है, जो कम्युनिकेशन के मानक प्रोटोकॉल्स के माध्यम से संचारित होती है. इंटरनेट को हिंदी अनुवाद "अंतरजाल" कहते है।"
• Otp क्या है इसका मतलब

इंटरनेट की परिभाषा दीजिए [Internet Definition]

"इंटरनेट जिसे सिर्फ "नेट" भी कहा जाता हैं, दुनियाभर के आपस में जुड़े हुए कई कम्प्यूटरों का एक ग्लोबल वाइड एरिया नेटवर्क है। जो इस नेटवर्क से कनेक्टेड कम्प्यूटरों के बीच कम्युनिकेशन की सुविधा उपलब्ध कराता है।" 

आसान शब्दों में देखा जाए तो दुनिया के कम्प्यूटरों का आपस में जुड़ना ही इंटरनेट है। जब यह नेटवर्क (इंटरनेट) स्थापित हो जाता है तो हम एक विशाल जाल का हिस्सा हो जाते है जिसे हम Global Network कहते हैं। और इस नेटवर्क से जुडें किसी भी प्रकार के कम्प्यूटर में उपलब्ध कोई भी सूचना अपने कम्प्यूटर में प्राप्त कर सकते है। 
आपको बता दे की इस इंटरनेट के नेटवर्क से जो भी कम्प्यूटर है उन प्रत्येक कम्प्यूटर की एक अलग पहचान होती हैं यानिकि इस विशेष पहचान को IP Address कहा जाता हैं। IP Address गणितिय संख्याओं का एक Unique Set होता हैं (जैसे 104.195.155.233) जो उस कम्प्यूटर की लोकेशन उपलब्ध कराता हैं। 



इस IP Address को Domain Name Server (DNS) से एक नाम उपलब्ध कराया जाता हैं जो उस IP Address को Represent करता हैं। जैसे https://www.google.com एक Domain Name हैं जो किसी कम्प्यूटर लोकेशन का नाम हैं। जिसे डोमेन नेम सर्वर किसी IP Address कम्प्यूटर से जोड देते हैं। in English
तो दोस्तो आपको यह जानकारी कैसी लगी यदि इंटरनेट के बारे में और भी ज्यादा जानकारी आपके आपस है तो कृपया कमेंट करके अवश्य जाएं और सुझाव भी भेजे की यह कैसी लगी ।

Comments