HTML और CSS क्या है? – What Is HTML and CSS In Hindi

HTML एवं CSS क्या है/What Is Html और Css In Hindi

दोस्तो आज लेख मेंने आपके लिए HTML एवं CSS से संबंधित को लेकर आया इसमें बताएंगे कि ये क्या हैं एवं इं दोनों को हिंदी में भी बताने जा रहे। और हां इं डोना HTML एवं CSS के फूल रूप यानी फूल फार्म को भी बताया गया है । लेख के थोड़ा नीचे इं दोनों के अंतर भी स्पष्ट रूप से हिन्दी में बताया गया है। तो चलिए पहले html को प्रारंभ करें। 

HTML एवं CSS क्या है | What Is Html | Css In Hindi
HTML एवं CSS क्या है?


HTML क्या है? (What Is Html In Hindi)

HTML वह होता है जिसका प्रयोग किसी भी वेबपेज को आकार देने के लिए होता है फिर या कहा जा सकता है की HTML वेबपेज का building-blocks होता है। HTML के द्वारा ही images को, text को, videos को एवं forms जैसी अन्य सामग्री को एक साथ एक वेबपेज में इकठ्ठा रखा जा सकता है। और हा यह ही नहीं बल्कि इसके द्वारा कोई भी अन्य लिंक को उस वेबपेज में जोड़ा जा सकते हैं और Image का साइज भी परिवर्तन किया जा सकता हैं। HTML के द्वारा वेबसाइट का कुछ भी भाग को पढ़, समझ और देख सकते हैं। और हां HTML का पूरा नाम HyperText Markup Language है? 

CSS क्या है? (What Is Css In Hindi)

CSS का पूरा नाम Cascading Style Sheets है.
Css वह है जो कि किसी वेबसाइट के रूप एवं स्वरूप को निर्धारित करती है। इससे अप Font size, font color, font type, image का style, page layout, mouse-over effects जैसी क्रिया आदि का निर्धारण कर सकते हैं। यदि का WordPress की बात करे तो इसमें Dashboard के Appearance section में जाकर Editor द्वारा इस को अच्छे से एडिट किया जाता है। और हां कुछ WordPress themes में CSS को visually edit किया सकता है। Website का color, font, style आदि CSS द्वारा ही आप select कर सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: Blog और Blogging क्या होता है 

HTML और CSS में अंतर क्या क्या है?
1) आपको दोनों ही कोड को चलाने के लिए इंटरनेट एवं ब्राउज़र की जरूरत होती हैं। 
2) HTML का फुल फॉर्म HyperText Markup Language व CSS का फुल फॉर्म Cascading Style Sheets होता हैं।
3) HTML के द्वारा वेबसाइट का कुछ भी पड़ा, समझा व देखा जा सकते हैं एवं CSS के जरिये Color, Font, Style आदि का सही चुनाव करके अपने Webpage पर जोड़ा जा सकता हैं।

4)Css यदि Html ना हो तो वर्क नहीं करती है लेकिन Html, Css के बगैर काम करता है।
5) CSS व HTML दोनों ही कंप्यूटर की भाषा languages हैं?
6) और हा HTML आपको वेबसाइट को एक आकार प्रदान करती है एवं CSS आपकी वेबसाइट को स्टाइल एवं लुक देने में काम अती हैं।

और है दोस्तो आपको बता दे की यह लेख कि समय समय पर अपडेट किया जाएगा और इसके संबंधित और भी जानकारी को जोड़ा जाएगा।

हा तो अब यदि इस लेख में कुछ जानकारी रह गई हो जो कि आप हम तक पहुंचाए क्या है व कमेंट करके बताए और यह लेख CSS व HTML हिंदी को आप शेयर करें।

Comments