[Gmail Account] मोबाइल से जीमेल आईडी कैसे बनाएं – ईमेल आईडी बनाए / How To Create Gmail Id From Mobile – Create Email Id In Hindi

[Gmail Account] मोबाइल से gmail id 20 सेकंड में कैसे बनाएं - ईमेल id बनाए मोबाइल में - How to create permanent Gmail account?
[Gmail Account] मोबाइल से gmail id 20 सेकंड में कैसे बनाएं - ईमेल id बनाए मोबाइल से
[Gmail Account] मोबाइल से gmail id 20 सेकंड में कैसे बनाएं

आज के इस लेख के अंदर मैंने आपके लिए मोबाइल के द्वारा जीमेल (ईमेल) आईडी को 20 सेकेंड के अंदर कैसे बनाएं इसके बारे में पूरी जानकारी क्रमिक रूप से दी हुई है जो कि आपको बहुत ही आसानी से समझ आएगी और आप मोबाइल से ही अपनी जीमेल अकाउंट को बना पाएंगे और आप सरलता से इस जीमेल का इस्तेमाल मोबाइल के अंदर कर पाएंगे।

वैसे जीमेल आईडी आपको मोबाइल के अंदर बहुत ही जगह इस्तेमाल करने के लिए होती है gmail id हर प्रकार के एप्लीकेशन में आपको लगती है जो कि गूगल से रिलेटेड होते हैं उनमें आपको gmail id (ईमेल) जरूर देनी पड़ती है तो यदि आप अपनी gmail id सरलता से बना लेते हैं तो आपको किसी भी प्रकार की जीमेल आईडी से संबंधित परेशानी नहीं होगी और आप अपने जीमेल को अपने पास रख सकते हैं।

मोबाइल से Gmail Id बनाने का तरीका नीचे मैंने क्रमिक रूप से पॉइंट टू पॉइंट स्टेप बाय स्टेप बताया है उन्हें आप फॉलो करें और अपनी जीमेल आईडी को मोबाइल में ही तैयार करें।  

मोबाइल से Gmail Account id कैसे बनाए : step by step Guide

वैसे तो आप gmail id को मोबाइल के द्वारा बहुत सारे एप्लीकेशंस के द्वारा बना सकते हैं लेकिन मैं आपको इसमें सेटिंग के द्वारा जीमेल आईडी को बनाना सिखाओ लूंगा और वह आसानी से तैयार भी हो जाएगी और आप ईमेल आईडी और पासवर्ड को याद भी आसानी से रख पाएंगे और अपने मोबाइल में लॉगिन भी वहीं से डायरेक्ट कर पाएंगे आइए स्टार्ट करते हैं।  

1) सबसे पहले आपको अपने मोबाइल की सेटिंग में जाना है।


2) फिर कुछ नीचे Accounts and sync पर क्लिक करना है।
3) फिर नीचे की तरफ add Account पर क्लिक करना है।

4) फिर बहुत सारे ऑप्शन आयेगे उनमें से google पर क्लिक करना है।


5) अब आपके सामने एक न्यू इंटर फेस आयेगा हो सकता है यह आपसे अपने मोबाइल का लोक पूछ ले किसी किसी मोबाइल में डायरेक्ट ओपन हो जाता है। 
6) फिर आपको नीचे की ओर लेफ्ट साइड में create Account पर क्लिक करना है फिर एक नया पेज खुलेगा।


7) फिर आप अपना नाम और सरनेम ऊपर नीचे डाल दे जिस नाम से आप जीमेल अकाउंट id बनाना चाहते हैं। फिर next पर क्लिक करे।


8) फिर एक न्यू पेज ओपन होगा जिसमें आपकी date of birth लिखने का ऑप्शन आयेगे। उसको भरने के बाद नीचे जेंडर में यदि आप पुरुष है तो male और महिला है तो female चुने । फिर next पर क्लिक करे ।

9)फिर आपके सामने कुछ Gmail I'd के ऑप्शन आयेगे आप उनमें से जो भी अपना जीमेल चुनना चाहता है उस पर क्लिक करे।और next पर क्लिक करे।


10) जैसे ही next पर क्लिक करते हैं। आपसे पासवर्ड पूछा जाएगा आप अपने याददाश्त के हिसाब से पासवर्ड का ऊपर और नीचे दोनों जगह लिख दे पर नेक्स्ट पर क्लिक क्लिक कर दे। फिर आपको जीमेल जैयाद हो चुकी होगी आप नीचे next par क्लिक करे और अपने मोबाइल में इस जीमेल को एड कर ले। 
अब आपको जीमेल Account id तैयार हो गई है। अपने जो जीमेल का चयन किया था और जो पासवर्ड डाला था वह हमेशा याद रखे। जिससे आपको कोई समस्या ना हो। किसी भी समस्या से संबंधित जानकारी के लिए कमेंट कर।


यह भी पढ़ें: ♦ इंटरनेट क्या है इसकी परिभाषा


मोबाइल में gmail id बनाने से संबंधित यह आलेख आपको कैसा लगा जिसमें मैंने मोबाइल के द्वारा जीमेल आईडी बनाने के बारे में बताया है और आपको यह लेख अवश्य ही पसंद आया होगा तो आप इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर अवश्य करें और अन्य लेख को भी आप नीचे से देखें।

Comments