फादर्स डे कब मनाया जाता है? Father's Day Kab Manaya Jata Hai

फादर्स डे Father's Day कब मनाया जाता है | Father's Day Kab Manaya Jata Hai
आपको मैंने इस लेख के अंदर फादर्स डे (Father's Day) के संबंधित जानकारी को आपके समक्ष लेके आया हूं। इसमें बताऊंगा की यह कब और क्यों मनाया जाता हैं। यह कब से किस वर्ष से प्रारंभ किया गया सब कुछ डाउट क्लीयर कर दिया जाएगा।

फादर्स डे [Father's Day] कब मनाया जाता हैं?
फादर्स डे (Father's Day) कब मनाया जाता हैं?
तो चलिए अब बताता ही की यह कब कमाया जाता है?

फादर्स डे (Father's Day) कब मनाया जाता है

इतिहासकारों के मध्य यह मतभेद तो बना ही रहता है कि फादर्स डे कब से मनाया जाने लगा है। फिर भी हम आपको बता दे की कुछ इतिहासकारों का तो यह मानना है कि पहली बार (प्रथम बार) 1907 में अमेरिका के वर्जीनिया में फादर्स डे (Father's Day) मनाया गया था। लेकिन इसका कोई प्रमाण भी नहीं मिलता है। कुछ पुराने इतिहासकारों का मानना है कि यह दिवस मनाने की शुरुआत सबसे पहले 19 जून, 1910 को हुई थी। और कहा जाता है कि सोनोरा डोड नाम की एक लड़की ने फादर्स डे मनाने की शुरुआत की थी। उनका मानना है वह जब बहुत छोटी थी, तभी उसकी मां की मृत्यु हो गई थी। इसके बाद सोनोरा डोड के पिता विलियम स्मार्ट ने उसका पालन के साथ साथ पोषण भी किया और मां की कमी को भी  नहीं महसूस होने दिया। 

1966 में मिली मान्यता के अनुसार
सोनोरा जब बड़ी हुईं थीं तो उन्होंने मदर्स डे की तरह फादर्स डे मनाने की बात को कहा था। सोनोरा ने पहली बार अपने पिता के सम्मान में फादर्स डे मनाया था। इसे 1924 में तत्कालीन अमेरिकी राष्ट्रपति कैल्विन कोली ने आधिकारिक मंजूरी दे दी थी। 1966 में अमेरिका के राष्ट्रपति लिंडन जॉनसन ने जून महीने के तीसरे रविवार को फादर्स डे मनाने की मंजूरी दी थी। इसके बाद ही प्रत्येक हर साल हर वर्ष जून महीने के तीसरे रविवार को पूरी दुनिया में फादर्स डे मनाया जाता है। 
यह भी पढ़ें:–  पक्षियों के नाम – Birds Names In Hindi
और वर्ष 2021 का भी यह मुख्य दिवस इसी दिन ही मनाया जाएगा।
तो दोस्तों आपको हमारे लेख के द्वारा पहुंचाई जाने वाली जानकारी कैसी लगती है। आप कमेंट करके भी और अन्य दोस्तो तक पहुंचाए। हम यह फादर्स डे कब मनाया जाता हैं से बारे में आपको यदि कोई अन्य जुड़ी हुई जानकारी को भी हमें बताएंगे।