Stationery Shop | स्टेशनरी स्टोर 🛍️

स्टेशनरी स्टोर | Stationery Shop 
स्टेशनरी स्टोर, स्टेशनरी दुकान, स्टेशनरी शॉप या जनरल स्टेशनरी स्टोर कुछ भी कह लो बात एक ही है। क्योंकि लोग इसे अलग अलग नाम से जानते है। 

आज आपको हम इससे संबंधित बहुत करे फैक्ट्स और स्टेशनरी के बिज़नेस को बढ़ाने के लिए एवं यह कैसे प्रारंभ कर सकते हैं, जैसे बहुत सारे सवाल पर चर्चा करेंगे। 
Stationery Shop | स्टेशनरी स्टोर 🛍️


आइए हम पहले जान लेते है कि यह होता क्या है

स्टेशनरी स्टोर क्या होता है (What is a Stationery shop in hindi)
Stationery store kya hota hai. स्टेशनरी स्टोर एक प्रकार की स्टोर होता है जिस पर हर प्रकार के स्टेशनरी सामान (जैसे बुक, पेन, न्यूजपेपर, स्टूडेंट बेग एवं अन्य स्टेशनरी सामान) को उपलब्ध कराया जाता है या उसे बेचा जाता है। किसी भी स्टेशनरी स्टोर पर आपको स्टेशनरी सामान से लेकर बहुत सारे सामग्री को उपलब्ध करता जाता है। आगे लेख में आपको सभी सामग्रियों की लिस्ट भी दी जाएगी।

स्टेशनरी स्टोर कौन खोल सकता है? (Who can open a Stationery shop in hindi)
Stationery store kaun sakta hai. दोस्तो यह बिजनेस एक बहुत ही सरल व आसान होता है जिसे हर कोई खोल सकता है। हालाकि प्रारंभिक दौर में आपको कुछ समस्याओं का सामना अवश्य करके पड़ता है, लेकिन स्टेशनरी स्टोर के कुछ समय पुराना होने पर ही आपको बिजनेस अच्छे से चलने लगता है, और मुनाफा भी होने लगता है।

स्टेशनरी स्टोर कैसे शुरू करें? (How to start a Stationery store in hindi)
Stationery store kaise shuru karen. अब ऊपर मैंने आपको बता ही दिया है कि यह छोटे गांव में 1 से 2 लाख के निवेश से खोल सकते है। और यह Business को शुरू कर सकते हैं। लेकिन आपको एक बात और बता दे की आप जिस क्षेत्र मे भी इस खोलने या शुरू करने का सोच रहे है, उस जगह पर पहले से उपलब्ध Stationery Stores की संख्या अवश्य पता कर ले क्योंकि छोटे से गांव में ज्यादा स्टोर नहीं होनी चाहिए ।  


स्टेशनरी स्टोर प्रारंभ करने से पहले लाइसेंस (License before starting Stationery store in hindi)
Stationery Stores को खोलने से पहले उसका लाइसेंस या रजिस्ट्रेशन अपने क्षेत्र उद्योग केन्द्र के अवश्य करवा ले क्योंकि इससे ग्राहकों पर अच्छा असर होता है। और सभी ग्राहक भी License धारी स्टोर या स्टोर से सामग्री लेना पसंद करते है। इसका आपको बहुत ही अच्छा लाभ और ग्राहक की वृद्धि करने के लिए अच्छा तरीका हो सकता है।

स्टेशनरी स्टोर खोलने में कितना पैसा लगेगा? (How much money will it take to open a Stationery Store in hindi)
नॉर्मल सी स्टोर यदि आप अपने गांव में प्रारंभ करता चाहते हो तो आपको इसमें ज्यादा खर्च नहीं सिर्फ 1-2 लाख का निवेश करके छोटे तौर पर प्रारंभ करना है फिर जैसे जैसे आपको लगे की आपका बिजनेस अच्छा और सफल हो रहा है तो आप अपने स्टोर में ज्यादा मुनाफा के लिया ज्यादा रुपए तक का सामान को क्रय या विक्रय कर सकते हैं।


स्टेशनरी स्टोर से कितना लाभ मुनाफा होता है। (How much profit is made by the Stationery store in hindi)
दोस्तो यह एक सरल प्रकार बिजनेस प्लान है इसलिए इसमें शुरुआत में ज्यादा मुनाफा नहीं होता है, लेकिन आपके कुछ समय और अच्छे एक्सपीरियंस से थोड़े ही समय में अच्छा खासा लाभ अर्जित कर सकते है। और जुड़ा से ज्यादा फायदा होता है। यदि आपका स्टोर अच्छा आपके क्षेत्र में पॉपुलर हो जाए हो आपको 50000+ तक या उससे ज्यादा भी हर महीने कमाई हो सकती है। 

स्टेशनरी स्टोर कर्मचारियों का सही चुनाव (Correct choice of Stationery store employees In hindi)
आपको बता दे की आपकी स्टोर पर कार्य करने वाले कर्मचारियों के चयन आपको अच्छे से करना है। सभी Employees के व्यवहार अच्छा और सरल होना चाहिए जिससे किसी भी ग्राहक को परेशानी ना हो। कभी कभी यह भी होता है किसी कर्मचारी से कुछ लोग ऐसे इंप्रेस हो जाते है कि वो उस स्टोर से ही सामान खरीदना पसंद करके है।

आयिय आब हैं आपके इस स्टेशनरी स्टोर के बिजनेस की बढ़ाने के लिए कुछ विशेष तरह के तथ्यों को बताते है जिन्हे आप ध्यान रखें! 

स्टेशनरी स्टोर के व्यापार को बढ़ाने के लिए क्या करें (What to do to grow the Stationery store business in hindi)
आपको हम नीचे क्रम से कुछ ऐसे तरीके बता रहे है जिससे आपको Stationery Shop की स्टोर के व्यवसाय को बढ़ा सकते है ।
        1] अपने स्टेशनरी शॉप की मार्केटिंग करके आप अपने व्यवसाय को बढ़ा सकते हैं
        2] किसी Advertisement या प्रचार करवा कर अपना व्यापार वृद्धि कर सकते है।
        3] किसी खास प्रकार के डिस्काउंट ऑफर से लोगो को अपनी स्टोर के प्रति आकर्षित कर सकते हैं
        4] आपको त्यौहार के समय में अन्य स्टोर कि तुलना में कुछ विशेष छूट देकर स्टेशनरी स्टोर व्यापार को बढ़ा सकते हैं।
        5] Stationery Shop फर्नीचर का डिज़ाइन अच्छा और डिज़ाइनर बनावट वाला बनाए जिससे ग्राहक आकर्षित होता है।

ये भी पढ़ें: जनरल स्टोर कैसे प्रारंभ करें?

स्टेशनरी स्टोर विभिन्न सामग्री पर अनुमानित मार्जिन या लाभ (Stationery store Estimated margin or profit on various materials in hindi)
आपको बता दे की सभी सामग्री कर कुछ ना कुछ मार्जिन या लाभ अवश्य होता है लेकिन फिर भी हम कुछ ऐसे सामान की लिस्ट बता देंगे जिनमें आपको 10% से 20% तक का भी मुनाफा या लाभ मिल सकता है। इतना ही नहीं कुछ समान ऐसे भी होते है जिन पर आपको मूल्य के 30% से ज्यादा भी मार्जिन मिल जाती है। जब आप इस स्टोर के बिजनेस को खोलते हैं तब आपको इसके बारे में और भी ज्यादा ज्ञान होता चला जाता है।

ये भी पढ़ें:

आपको यह लेख कैसा लगा आप हमें कमेंट करके अवश्य बताए स्टेशनरी की स्टोर सामान या अन्य जानकारी के लिए आप हमारे अन्य लेख देखे जिन्हे हमने इस लेख में ही लिंक किया हुए है। और ज्यादा जानकारी के लिए मुख्य पृष्ठ पर जाएं एवं आप हमें सोशल मीडिया जैसे प्लेटफॉर्म पर भी फॉलो कर सकते हैं, धन्यवाद्!