कछुआ, मछली, सांप, बिच्छू, मेंढ़क, अजगर, एनाकोंडा, व्हेल, केकड़ा, बत्तख, मगरमच्छ, झींगा, कोबरा सांप, मेढ़क, अमीबा, घोंघा और नेवला का वैज्ञानिक नाम क्या है ?

कछुआ, मछली, सांप, बिच्छू, मेंढ़क, अजगर, एनाकोंडा, व्हेल, केकड़ा, बत्तख, मगरमच्छ, झींगा, कोबरा सांप, मेढ़क, अमीबा, घोंघा और नेवला का वैज्ञानिक नाम क्या है? 

कछुआ, मछली, सांप, बिच्छू, मेढक, अजगर, एनाकोंडा, व्हेल, केकड़ा, बत्तख, मगरमच्छ, झींगा, कोबरा सांप, मेढ़क, अमीबा, घोंघा और नेवला का वैज्ञानिक नाम क्या है?

सभी के वैज्ञानिक नाम जिसमें इस जंतुओं को शामिल किया है जैसे कछुआ, मछली, सांप, बिच्छू, मेढक, अजगर, एनाकोंडा, व्हेल, केकड़ा, बत्तख, मगरमच्छ, झींगा, कोबरा सांप, मेढ़क, अमीबा, घोंघा और नेवला के वैज्ञानिक नाम आपको लेख में पता चल जाएगा इसके अलावा सभी संबंधित जानकारी को लेख में बताया जाएगा इसलिए लेख विस्तृत रूप से पढ़ें। 


ओर हैं ऐसे ही अन्य वैज्ञानिक नामों को श्रृंखला वाले अन्य आर्टिकल्स के लिंक हो हम नीचे प्रोवाइड करा देंगे जिससे आप उन्हे भी रिड कर पाएं। 


तो अतिय अब हम इस सभी जंतुओं के वैज्ञानिक नाम वाला लेख स्टार्ट करें।


कछुआ का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Kachhuaa ka vaigyanik naam kya hai

नाम - कछुआ 

वैज्ञानिक नाम - Testudines

अन्य - कछुए Testudanese नामक सरीसृपों के जीव वैज्ञानिक गण के सदस्य होते हैं. जो की उनके शरीरों के प्रमुख भाग को उनकी पसलियों से विकसित हुए ढाल (जैसे कवच) से जाने जाते हैं। विश्व में स्थलीय एवं जलीय कछुओं दोनों की कई तरह की जातियाँ पाई जाती हैं।  


रोहू मछली का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Machhali ka vaigyanik naam kya hai

नाम - मछली🐟

वैज्ञानिक नाम - Labeo rohita 

अन्य - रोहू पृष्ठवंशी हड्डी युक्त मछली है, जो ताजे मीठे जल में रहती है। इसका शरीर नाव के जैसा होता है जिससे इस मछली को जल में तैरने में सरलता होती है। इस मछली की बॉडी में दो तरह के मीन-पक्ष पाये जाते हैं, जिसमें कुछ जोड़े में होते हैं एवं कुछ अकेले होते हैं।

   Read Also:– • मोर का वैज्ञानिक नाम क्या है


सांप का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Sanp ka vaigyanik naam kya hai  

नाम - सांप🐍

वैज्ञानिक नाम - Serpentes

अन्य - साँप" या "सर्प", पृष्ठवंशी सरीसृप वर्ग का जंतु प्राणी है। यह जल व थल दोनों ही जगह रह सकता है। इसका बॉडी लम्बी रस्सी की भाती होता है जो पूरा का पूरा स्केल्स से ढँका रहता है। कितनी अजीब बात है ना कि साँप के पैर नहीं होते हैं। यह निचले भाग में उपस्थित घड़ारियों की मदद से चलता या फिरता है। ओर हां एक बात ओर कि इसकी आँखों में पलकें नहीं होती है जिससे आंखे हमेशा खुली रहती हैं

बिच्छू का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Bichchhu ka vaigyanik naam kya hai

नाम - बिच्छू🦂

वैज्ञानिक नाम - Scorpiones

अन्य - बिच्छू सन्धिपाद संघ का साँस लेने वाला अष्ट पाद है। bichhu की अनेक जातियाँ हैं, जिनमें आपसी अंतर बहुत मामूली हैं। यहाँ बूथस वंश का विवरण दिया जा रहा है, जो सामान्यतः सभी जातियों पर घटता है। यह मुख्य उष्ण प्रदेशों में पत्थर आदि के नीचे छिपे पाये जाते हैं और रात्रि में बाहर निकलते हैं।

   Read Also:–     • शेर का वैज्ञानिक नाम


मेंढ़क का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Medak ka vaigyanik naam kya hai

नाम - मेंढक/मेंढ़क🐸

वैज्ञानिक नाम - Anura

अन्य - मेंढक उभयचर वर्ग का जंतु प्राणी है जो पानी व जमीन पर दोनों जगह पाया जाता है। यह एक शीतरक्ती प्राणी है यानी इसके बॉडी का तापमान वातावरण के ताप के अनुसार कम या ज्यादा होता रहता है। सर्दियों के समय में यह ठंडक से बचने के लिए पोखर आदि की निचली सतह की मिट्टी लगभग 2 feet तक की गहराई तक खोदकर उसी में पड़ा रहता है। 


अजगर का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Ajgar ka vaigyanik naam kya hai

नाम - अजगर🐍

वैज्ञानिक नाम - Pythonidae

अन्य - पायथन, पूर्वी गोलार्ध के उष्ण कटिबंध और उप प्रकार के मूल निवासी Pythonoid परिवार में सांपों को पालने का एक समूह है। पायथन नाम का प्रस्ताव 1803 में François Marie Dudin ने गैर विषैले मक्खियों के सांपों के लिए किया था। वर्तमान में, 10 अजगर प्रजातियों को वैध कर के तहत मान्यता प्राप्त है।


एनाकोंडा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Anaconda ka vaigyanik naam kya hai

नाम - एनाकोंडा🐍

वैज्ञानिक नाम - Eunectes

अन्य - यूनेक्टेस उष्णकटिबंधीय South america में पाए जाने वाले बोस का एक जीनस है। वे सांपों के एक अर्ध चालक समूह हैं, और विश्व में सबसे बड़े सांपों में से एक हैं। वर्तमान में 4 प्रजाति मान्यता में हैं।


नीली व्हेल का वैज्ञानिक नाम क्या है?   

whale ka vaigyanik naam kya hai

नाम - व्हेल🦈

वैज्ञानिक नाम -  व्हेल (बलैनोप्टेरा मस्कुलस)

अन्य - नीली व्हेल एक समुद्री स्तनधारी जीव हैं। यह 30 मीटर तक लंबाई में देखी गई है। इसका 173 टन तक वजन माप किया जा चुका है। यह वर्तमान अस्तित्व में रहने वाले जानवरों में से "सबसे बड़ा जानवर" है इसकी बॉडी लंबी और पतला होता है। इसके बॉडी पर नीला रंग के साथ-साथ अलग अलग रंगों का भी प्रभाव दिखाई पड़ता है।


केकड़ा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Kekada ka vaigyanik naam kya hai

नाम - केकड़ा🦀

वैज्ञानिक नाम - Brachyura

अन्य - केकड़ा आर्थ्रोपोडा संघ का एक जन्तु प्राणी है। केकड़ा का शरीर गोलाकार व चपटा होता है। सिरोवक्ष एवं उदर में बँटा होता है। इसका उदर बहुत ही छोटा सा होता है। इसके सिरोवक्ष के अधर वाले भाग में 5 जोड़े चलन पाद मिलते हैं। सिर पर एक जोड़ा सवृन्त संयुक्त नेत्र मिलता है। इसमें श्वसन गिल्स से किया जाता है। इसको पका कर खाया जाता है।


बत्तख का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Battakh ka vaigyanik naam kya hai

नाम - बत्तख🦢🦆

वैज्ञानिक नाम - Anas platyrhynchos domesticus

अन्य - बत्तख एक जलीय पोल्ट्री पक्षी के तहत आता है। यह अंडे व मांस के देने हेतु प्रसिद्ध है। इसकी खाकी कैम्बेल एवम् इंडियन रनर प्रजातियों 1 वर्ष में करीब 300 अंडे देती हैं। बत्तख के मांस से प्रोटीन एवं अंडो से अच्छी किस्म का Protein, Vitamins, Calcium, लोह-तत्व आदि पाया जाता है। 

 Read Also:–  • मुर्गा का वैज्ञानिक नाम क्या है

मगरमच्छ का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Magarmachh ka vaigyanik naam kya hai

नाम - मगरमच्छ🐊

वैज्ञानिक नाम - Crocodylinae

अन्य - खाराजल मगरमच्छ या खारे पानी का मगरमच्छ सबसे बड़े साइज का जीवित सरीसृप है। यह Northern australia, भारत के पूर्वी तट और दक्षिण-पूर्वी Asia के उपयुक्त आवास स्थानों में रहता है।


झींगा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Jhhinga ka vaigyanik naam kya hai

नाम - झींगा

वैज्ञानिक नाम - Nephropidae

अन्य - पंजों वाली झींगा मछलियाँ बड़े समुद्री क्रस्टेशियंस परिवार से  संबंधित हैं। झींगा मछलियाँ समुद्री भोजन के तहत आर्थिक दृष्टि से महत्व रखती हैं, जो प्रति वर्ष 1 बिलियन U.S. Dollar से अधिक के एक वैश्विक उद्योग को बेस प्रदान करती हैं


कोबरा सांप का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Cobra ka vaigyanik naam kya hai

नाम - कोबरा सांप नागराज🐍

वैज्ञानिक नाम - नागराज/Ophiophagus hannah

अन्य - नागराज दुनिया विश्व का सबसे अधिक लम्बा विषधर सर्प है। यह 5.6 मी लम्बाई तक होती है। सांपों की यह प्रजाति दक्षिणपूर्व Asia एवं India के कुछ क्षेत्रों में अच्छी मात्रा में होता है। Asia के सांपों में यह सबसे अधिक खतरनाक सापों की श्रेणी में से प्रमुख एक है। इसकी लंबाई 20feet तक हो सकती है। तथा यह भारत के दक्षिण भाग में बहुत ज्यादा है।

  Read Also:–     • ऊंट का वैज्ञानिक नाम

अमीबा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Ameeba ka vaigyanik naam kya hai

नाम - अमीबा

वैज्ञानिक नाम - Amoeba

अन्य - अमीबा जीव वैज्ञानिक वर्गीकरण में एक वंश है एवं इस वंश के सदस्यों को भी मुख्यत अमीबा है। अत्यंत सरल तरह का एक प्रजीव है जिसकी अधिकांश जातियाँ तालाबों, नदियों, मीठे पानी की झीलों, पोखरों, पानी के छोटे गड्ढों इत्यादि में रहता हैं। कुछ रिलेटेड जातियाँ परजीवी और रोगकारी हैं।


घोंघा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Ghogha ka vaigyanik naam kya hai

नाम - घोंघा

वैज्ञानिक नाम - Helix pomatia

अन्य - यह एक अमेरूदण्डीय प्राणी है जो नमी युक्त घास के मैदान एवं बगीचों में पाया जाता है। यह स्वभाव से एक निशाचार प्राणी है और चट्टानों एवं लकड़ी के लठ्ठों के नीचे आराम करता है। यह एक शाकाहारी प्राणी है। इसका का शरीर नरम होता है जो एक घुमावदार व कड़े खोल में बन्द रहता है। 

  Read Also:–     • शुतुरमुर्ग का वैज्ञानिक नाम क्या है

नेवला का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Nevala ka vaigyanik naam kya hai

नाम - नेवला 

वैज्ञानिक नाम - Herpestidae

अन्य - यह एक मांसाहारी स्तनधारी जानवर प्राणी है जो "हरपेस्टीडाए" जीव वैज्ञानिक कुल तहत आता हैं। इसकी तैतिश ज्ञात जातियाँ हैं जो सभी South Eurasia व Africa में रहती हैं। माडागास्कर द्वीप पर भी यूप्लेरिडाए कुल की 4 जातियाँ हैं जिन्हें कभी-कभी नेवला बुलाया जाता है। 


हम कोशिश करेंगे कि आने वाले समय में ऐसे अन्य वैज्ञानिक नामों को भी लेख में शामिल करें क्योंकि हमने इस लेख को पहले भी कई सारे नाम अपडेट किए है और आगे भी लेख को अपडेट किया जाएगा। 

  Read Also:–    • बिल्ली का वैज्ञानिक नाम

यदि आप हमरे ब्लॉग की नवीनतम सूचना सबसे पहले पाना चाहते है तो उसके लिए आपको ब्लॉग को सब्सक्राइब करना होगा। 

  Read Also:–     • गुलाब का वैज्ञानिक नाम

लेख आपको कैसा लगा अब कम से कम एक कमेंट करके बता दीजिए। जिससे ऐसे वैज्ञानिक नामों वाले आर्टिकल्स को अपडेट और अन्य जानकारी जोड़ी जा सकें। 

Comments