शेर, हाथी, भैंस, बैल, घोड़े, गधे, कुत्ता, बंदर, लोमड़ी, बकरी, सूअर, गाय, जिराफ, गैंडा, हिरण, बाघ, चिता, बिल्ली, भालू, भेड़िया, सियार, तेंदुआ, खरगोश, कंगारू, ज़ेब्रा,दरियाई घोड़ा, बारहसिंगा, नीलगाय, चिंपाजी, पांडा, लकड़बग्घा और ऊंट का वैज्ञानिक नाम क्या है?

लेख में सभी तरह के जानवरों जैसे (शेर, हाथी, भैंस, घोड़े, गधे, बंदर, लोमड़ी, बकरी, सूअर, गाय, जिराफ, गैंडा, हिरण, बाघ, चिता, भालू, भेड़िया, सियार, तेंदुआ, खरगोश, कंगारू, ज़ेब्रा, दरियाई घोड़ा, बारहसिंगा, नीलगाय, चिंपाजी, पांडा और लकड़बग्घा) के वैज्ञानिक नाम एवं इनके बारे में मुख्य मुख्य तथ्य को भी लेख में हमें क्रम से बताया है।

शेर, हाथी, भैंस, बैल, घोड़े, गधे, कुत्ता, बंदर, लोमड़ी, बकरी, सूअर, गाय, जिराफ, गैंडा, हिरण, बाघ, चिता, बिल्ली, भालू, भेड़िया, सियार, तेंदुआ, खरगोश, कंगारू, ज़ेब्रा,दरियाई घोड़ा, बारहसिंगा, नीलगाय, चिंपाजी, पांडा, लकड़बग्घा और ऊंट का वैज्ञानिक नाम क्या है?
अन्य लेख को आप के तो नीचे लिंक देते गए है उन सभी वैज्ञानिक नाम वाले आर्टिकल्स की भी पड़ें।
शेर, हाथी, भैंस, बैल, घोड़े, गधे, कुत्ता, बंदर, लोमड़ी, बकरी, सूअर, गाय, जिराफ, गैंडा, हिरण, बाघ, चिता, बिल्ली, भालू, भेड़िया, सियार, तेंदुआ, खरगोश, कंगारू, ज़ेब्रा,दरियाई घोड़ा, बारहसिंगा, नीलगाय, चिंपाजी, पांडा, लकड़बग्घा और ऊंट का वैज्ञानिक नाम क्या है?
तो आयिए अब हम आपको लेख में शामिल सभी नामों की श्रंखला में लेकर चलें। 

शेर का वैज्ञानिक नाम क्या है?

sher ka vaigyanik naam kya hai

नाम - शेर 🦁

वैज्ञानिक नाम - Panthera leo

अन्य: सिंह (Panthera leo) पेन्थेरा वंश की 4 बड़ी बिल्लियों में से एक है। एवं फेलिडे के परिवार से ही एक सदस्य है। बाघ के बाद दूसरे नंबर की सबसे बड़ी सजीव बिल्ली की श्रेणी में हैं, जिसके कुछ नरों का वजन 240KG से अधिक होता है। जंगली सिंह (शेर) वर्तमान में उप सहारा अफ्रीका एवम् एशिया में पाई जाने वाली प्रजाति है। इसकी तेजी से विलुप्त होती बची हुई जनसंख्या भारत (India) के उत्तर-पश्चिमी भाग में पाई जाती है, यह इतिहास काल के समय से ही मध्य पूर्व और पश्चिमी एशिया एवं उत्तरी अफ्रीका से प्रलुप्त हो गए।


हाथी का वैज्ञानिक नाम क्या है?

hathi ka vaigyanik naam kya hai

नाम - हाथी 🐘

वैज्ञानिक नाम - लोक्सोडोंटा (Loxodonta)

अन्य: हाथी जमीन पर रहने वाला एक विशाल काय आकार का प्राणी है। यह जमीन पर रहने वाला सबसे विशाल स्तनधारी भी है। यह Elephantidi कुल और प्रोबोसीडिया गण का एक प्राणी हैं। आज Elephantidi कुल में केवल दो प्रजातियाँ जीवित हैं- ऍलिफ़स एवं लॉक्सोडॉण्टा। तीसरी प्रजाति मैमथ आज के समय में विलुप्त हो चुकी है।

   • मधुमक्खी का वैज्ञानिक नाम

भैंस का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Bhais ka vaigyanik naam kya hai

नाम - भैंस 🐃

वैज्ञानिक नाम - Bubalus bubalis

अन्य: भैंस एक दुधारू पशु हैं। कुछ लोगों तो भैंस के दूध को गाय के दूध से ज्यादा पसंद करते है। यह ग्रामीण भारत में बहुताय उपयोगी पशु जानवर है।


बैल का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Bail ka vaigyanik naam kya hai

नाम - बेल 🐂

वैज्ञानिक नाम - Bos taurus

अन्य: बैल एक चौपाया पालतू प्राणी है। यह गोवंश के तहत आता है। बैल सामान्यतः हल, बैलगाड़ी आदि खींचने के लिये उपयोग में लाया जाता हैं। सांड इसका एक पर्याय है। Maharashtra के पोला त्यौहार में "वृषभ की पूजा" की जाती है

          • आम का वैज्ञानिक नाम क्या है

घोड़े का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Ghode ka vaigyanik naam kya hai

नाम - घोड़े 🐎

वैज्ञानिक नाम - Equus caballus

अन्य: घोड़ा अथवा अश्व ऐक़्वस फ़ेरस की दो अविलुप्त उप-प्रजातियों में से एक हैं। वह एक विषम-उंगली खुरदार स्तनधारी हैं, जो कि अश्व के वंश (कुल) से संबंध रखता हैं। घोड़े का पिछले 45 से 55 मिलियनवर्षों में एक छोटे बहुउंगली जीव, Aiohippus से आज के विशाल, एकलउंगली Animal में क्रम में विकसित हुआ हैं।


गधे का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Gadhe ka vaigyanik naam kya hai

नाम - गधे 🐴

वैज्ञानिक नाम - Equus asinus

अन्य: यह अश्व के परिवार का ही पशु है। कई देशों में गधे बोझा ढोने के लिए काम कराया जाता है। गधे को अधिकतर धोबी और कुम्हार जैसी जातियों के व्यक्ति के द्वारा ही पाला जाता है। यह प्राणी गजब का सहनशील प्राणी है। इसके चेहरे का भाव हमेशा ही एक सा बना रहता है। चेहे हर्ष हो या विषाद हो, दोनों में एक  जैसा दिखाई पड़ता है।

    • कोयल का वैज्ञानिक नाम क्या है?

कुत्ता का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Kutta ka vaigyanik naam kya hai

नाम - कुत्ता 🐕

वैज्ञानिक नाम - Canis lupus familiaris

अन्य: कुत्ता या श्वान भेड़िया कुल की एक जानवर है। यह मनुष्य के पालतू पशुओं में से एक महत्व रखने वाला प्राणी है। इनके द्वारा तंत्रिका तंत्र को प्रभावित करने वाली एक भयंकर बीमारी Rabies होती है। कुत्ते की मादा को कुतिया और शावक को पिल्ला कहते हैं। कुत्ता का औसत जीवन काल लगभग 12 वर्ष तक का होता है। 


बंदर का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Bandar ka vaigyanik naam kya hai

नाम - बंदर 🐵🐒

वैज्ञानिक नाम - Bonnet macaque

अन्य: बंदर एक मेरूदण्डी, स्तनधारी जीव की श्रेणी में है। बंदर के हाथ की हथेली और पैर के तलुआ को छोड़कर सम्पूर्ण शरीर घने रोमों से बालों से ढका होता है। कर्ण पल्लव, स्तन-ग्रन्थी उपस्थित होते हैं। मेरूदण्ड का अगला भाग पूँछ के रूप में विकसित होता है। हाथ और पैर की अंगुलिया लम्बी नितम्ब पर मांस लगदी होती है।


लोमड़ी का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Lomadi ka vaigyanik naam kya hai

नाम - लोमड़ी 🦊

वैज्ञानिक नाम - Vulpes

अन्य: लोमड़ी एक जन्तु प्राणी है। लोमडी सामान्यतः 2 से 3 वर्ष तक जीवित रहती है। लोमडी के आहार में रोडेन्ट, मछली, पक्षी, अंडे, कीड़ों, कृमि, फल और अन्य सभी प्रकार के छोटे जानवर है। लोमड़ी की जरुरत सामान्य रूप से प्रति दिन 1 KG खाद्यान्न की है।

             • गुलाब का वैज्ञानिक नाम

बकरी का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Bakari ka vaigyanik naam kya hai

नाम - बकरी 🐐

वैज्ञानिक नाम - Capra aegagrus hircus

अन्य: बकरी एक पालतू पशु जानवर है, बकरी को दूध एवं मांस पाने हेतु लोग पालते है। इसके अतिरिक्त इससे रेशा, चर्म, खाद और बाल प्राप्त होता है। विश्व में बकरियाँ पालतू और जंगली रूप से भी पाई जाती है। यह अनुमान लगाया गया है कि विश्वभर की पालतू बकरियाँ दक्षिण-पश्चिमी एशिया व पूर्वीयूरोप की जंगली बकरी की एक वंश की उपजाति है।


सूअर का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Suar ka vaigyanik naam kya hai

नाम - सूअर 🐗

वैज्ञानिक नाम - Sus

अन्य: सूअर Artiodectila गण के सुइडी कुल के प्राणी है, जिनमें संसार के सभी जंगली एवं पालतू सूअर आते हैं, इसके तहत आते हैं। ऐसे खुर वाले प्राणियों की खाल बहुत मोटी होती है। इनके शरीर जो थोड़े बहुत बाल रहते हैं। वह भी बहुत कड़े होते हैं।


गाय का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Gaay ka vaigyanik naam kya hai

नाम - गाय 🐄

वैज्ञानिक नाम - Bos taurus

अन्य: गाय एक बहुत ही महत्व वाला पालतू पशु है जो इस दुनिया में लगभग सर्वत्र पाई जाती है। गाय से उत्तम किस्म के दूध मिलता है। हिन्दू धर्म में गाय को "माता" कहा गया हैं। भारत में वैदिककाल से ही गाय का महत्व रहा है। गाय के बछड़े बड़े होकर बैल गाड़ी खींचते हैं एवं खेतों की जुताई करते हैं। 

     • चमगादड़ का वैज्ञानिक नाम क्या है

जिराफ का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Ziraf ka vaigyanik naam kya hai

नाम - जिराफ 🦒

वैज्ञानिक नाम - Giraffa

अन्य: जिराफ़ (जिराफ़ा कॅमेलोपार्डेलिस) Africa के जंगलों मे पाया जाने वाला एक शाकाहारी पशु प्राणी है। जिराफ को थलीय पशुओं मे सबसे ऊँचा प्राणी का दर्जा प्राप्त है। एवं जुगाली करने वाला सबसे बड़ा जीव है। इसका वैज्ञानिक नाम ऊँट जैसे मुँह एवं तेंदुए जैसी त्वचा के तहत पड़ा है।


गैंडा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Genda ka vaigyanik naam kya hai

नाम - गैंडा 🦏

वैज्ञानिक नाम - Rhinocerotidae

अन्य: गैंडा (राइनोसरस) एक जानवर है जिसकी पाँच जातियाँ पायी जाती हैं। इसमें से दो प्रजातियाँ Africa सार्थक में एवं तीन दक्षिण Asia में मिलती हैं।


हिरण का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Hiran ka vaigyanik naam kya hai

नाम - हिरण 🦌

वैज्ञानिक नाम - Cervidae

अन्य: हिरण यानी मृग एक खुरदार रोमंथक स्तनधारी प्राणी है जो वैज्ञानिक दृष्टि से Servidae नामक जीव वैज्ञानिक जाति के सदस्य होते हैं। हिरण दो भागों में वर्गीकृत करा जाता है- सर्विनाए‎ और कैप्रिओलिनाए । लगभग हर प्रजाति के नर हिरण अपने सिर पर सींग उगाते हैं, जो हर वर्ष गिर जाते हैं और फिर से नए उगते हैं।


बाघ का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Baagh ka vaigyanik naam kya hai

नाम - बाघ 🐆

वैज्ञानिक नाम - Panthera tigris

अन्य: बाघ जंगल में रहने वाला मांसाहारी स्तनधारी पशु है। बाघ अपनी जाति में सबसे बड़ा एवं ताकत वाले पशु है। यह Tibet, Sri Lanka और Andaman Nicobar द्वीप-समूह को छोड़कर एशिया के अन्य सभी भागों में पाया जाता है। यह India, Nepal, Bhutan, कोरिया, Afghanistan और Indonesia में बहुताय संख्या में पाया जाता है।

      • चींटी का वैज्ञानिक नाम क्या है

चिता का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Chita ka vaigyanik naam kya hai

नाम - चिता 🐅

वैज्ञानिक नाम - Acinonyx jubatus

अन्य: बिल्ली के कुल में आने वाला "चीता" अपनी अदभुत फूर्ती एवं रफ्तार के लिए जाना जाता है। यह एसीनोनिक्स प्रजाति के तहत रहने वाला एकमात्र जीवित सदस्य है, जो कि अपने पुराने पंजों की बनावट के रूपांतरण के कारण पहचाने गया हैं। इसी कारण, यह इकलौता विडाल वंशी है जिसके पंजे बंद नहीं होते हैं और  इसी कारण से चिता की पकड़ कमज़ोर होती है ।


बिल्ली का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Billi ka vaigyanik naam kya hai

नाम - बिल्ली 🐁

वैज्ञानिक नाम - Felis catus

अन्य: बिल्ली एक मांसाहारी स्तनधारी जानवर है। इसकी सुनने एवं सुँघने की शक्ति प्रबल है और यह कम रोशनी, या रात में भी देख सकती हैं। प्राकृतिक रूप से इनका जीवनकाल लगभग 15 वर्षों का होता है। लगभग 9500 वर्षों से बिल्ली मानव जाति के साथी के रूप में है। 



भालू का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Bhalu ka vaigyanik naam kya hai

नाम - भालू 🐻

वैज्ञानिक नाम - Ursidae

अन्य: भालू अथवा रीछ, जिसका वैज्ञानिक नाम Ursidae है, स्तनधारी प्राणियों के मांसाहारी गण का एक जीव वैज्ञानिक प्रजाति कुल है। यह ज्ञात हुआ है कि इसकी सिर्फ 8 ज्ञात जातियाँ हैं, इसका निवास पूरी विश्व में बहुताय ही विशाल है। यह Asia, यूरोप, North america और South america के महाद्वीपों में पाया जाता है। 


भेड़िया का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Bhediya ka vaigyanik naam kya hai

नाम - भेड़िया 🐺

वैज्ञानिक नाम - Canis lupus

अन्य: भेड़िया एक कुत्ते के रूप का जंगली प्राणी है। वैज्ञानिक नज़रिए से भेड़िया कैनिडाए पशु परिवार का सबसे बड़े शरीर वाला जानवर है। किसी ज़माने में भेड़िये पूरे यूरेशिया, उत्तर Africa और उत्तर America में पाए जाते थे किन्तु मनुष्यों की जनसंख्या वृद्धि के कारण अब इनका क्षेत्र पहले से बहुत कम हो गया है। 


सियार का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Siyar ka vaigyanik naam kya hai

नाम - सियार 🦝

वैज्ञानिक नाम - Canis aureus

अन्य: शियार या सियार एक जानवर है। यह भारत के जंगलों एवं गन्ने आदि के खेतों में सामान्य रूप से पाया जाने वाला मीडियम आकार का पशु जो लगभग लोमड़ी की भांति होता है।


तेंदुआ का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Tendua ka vaigyanik naam kya hai

नाम - तेंदुआ 🐆

वैज्ञानिक नाम - Panthera pardus

अन्य: तेन्दुआ पैन्थरा जीनस का एक विशाल है जो Africa और Asia में पाया जाता है। यह प्रजातियों जैसे शेर, बाघ और जैगुअर से तुलना की जाए तो ये सबसे छोटा होता है। किन्तु तेंदुए बहुत शक्तिशाली एवं चतुर प्राणी है। तेंदुए को एकाग्रता तो बहुत ही लाज़वाब होती है। शिकार को पकड़ने की तकनीक एवं हमला करने की शैली इन्हें एक अलग स्थान प्रदान करके अच्छा शिकारी बनाती है। 


खरगोश का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Khargosh ka vaigyanik naam kya hai

नाम - खरगोश 🐰

वैज्ञानिक नाम - Oryctolagus cuniculus

अन्य: ख़रगोश खरहारूपी गण के खरहादृष्ट कुल के, खरहा एवम् पिका के साथ, छोटे स्तनधारी है। खनखरहा शशबिल में European ख़रगोश और उसके वंशज, पालतू ख़रगोश की विश्व भर की 305 नस्ले शामिल हैं। सिल्वीखरहा में तेरह वन्य ख़रगोश उपलब्ध हैं, जिनमें से 7 कपासपुच्छ के प्रकार हैं।


कंगारू का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Kangaru ka vaigyanik naam kya hai

नाम - कंगारू 🦘

वैज्ञानिक नाम - Macropodidae

अन्य: कंगारू Australia में पाया एक स्तनधारी पशु है। यह Australia का "राष्ट्रीय पशु" का दर्जा प्राप्त है। कंगारू शाकाहारी, धानीप्राणी जीव हैं, जो स्तनधारियों में अपने ढंग के निराले जानवर हैं। इन्हें सन्‌ 1773 ई. में Captain Cook ने देखा और तभी से ये सभ्य जगत्‌ के सामने आए।


ज़ेब्रा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Zebra ka vaigyanik naam kya hai

नाम - ज़ेब्रा 🦓

वैज्ञानिक नाम - Equus quagga

अन्य: ज़ीब्रा या ज़ेब्रा Africa में घोड़े के कुल की कई जातियाँ हैं जो अपने शरीर में सफ़ेद और काली धारियों से पहचाने जाते हैं। इसकी धारियाँ अलग-अलग प्रकार की होती हैं और मनुष्य के अंगुलियों के निशान की तरह दो जानवरों की धारियाँ एक जैसी नहीं होती है। यह सामाजिक प्राणी होते हैं जो की छोटे से लेकर बड़े झुण्डों में रहते हैं।


दरियाई घोड़ा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Dariyai Ghoda ka vaigyanik naam kya hai

नाम - दरियाई घोड़ा 🦄

वैज्ञानिक नाम - Hippopotamus amphibius

अन्य:दरियाई घोड़ा या जलीय घोड़ा एक विशाल एवं गोलमटोल स्तनपायी प्राणी है, जो Africa का मूल निवासी है। दरियाई घोड़े नाम के साथ घोड़ा शब्द जुड़ा है एवं "हिप्पोपोटामस" शब्द का अर्थ "वाटर होर्स" अर्थात "जल का घोड़ा" होता है किन्तु उसका घोड़ों से कोई संबंध नहीं है। प्राणी विज्ञान की दृष्टि में यह सूअरों का दूर का रिश्तेदार है।


बारहसिंगा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Barahasinga ka vaigyanik naam kya hai

नाम - बारहसिंगा 🦌

वैज्ञानिक नाम - Rucervus duvaucelii

अन्य: बारहसिंगा मृग हिरन, या हरिण, या हिरण की एक जाति है, जो कि उत्तरी और मध्य India में, दक्षिणी-पश्चिम Nepal में पाया जाता है। यह Pakistan एवं Bangladesh में विलुप्त हो गया है। बारहसिंगा का सबसे विलक्षण अंग है, उसके सींग।


नीलगाय का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Neelgaay ka vaigyanik naam kya hai

नाम - नीलगाय 🐮

वैज्ञानिक नाम - Boselaphus tragocamelus

अन्य: यह एक बड़ा एवं शक्तिशाली प्राणी है। कद में नर नीलगाय घोड़े के बराबर होता है, पर उसके शरीर की बनावट घोड़े के समान संतुलित नहीं होती। पृष्ठ भाग अग्रभाग से कम ऊंचा होने से दौड़ते समय यह अत्यंत अलग लगता है। अन्य मृगों की तेज चाल भी उसे प्राप्त नहीं है।


चिंपाजी का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Chimpanji ka vaigyanik naam kya hai

नाम - चिंपाजी 🐵

वैज्ञानिक नाम - Pan

अन्य: चिंपैंजी जिसे आम बोलचाल की भाषा में चिम्प भी कहा जाता है, पैन जीनस (वंश) के वनमानुष (एप) की दो वर्तमान प्रजातियों का सामान्य नाम है। कांगो नदी दोनों प्रजातियों के मूल निवास स्थल के मध्य सीमा का काम करती है।


पांडा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Panda ka vaigyanik naam kya hai

नाम - पांडा 🐻

वैज्ञानिक नाम - Ailuropoda melanoleuca

अन्य: भालू का जैविक रिश्तेदार जो की China में पाया जाता है।


लकड़बग्घा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Lakadbaggha ka vaigyanik naam kya hai

नाम - लकड़बग्घा 🐺

वैज्ञानिक नाम - Hyaenidae

अन्य: लकड़बग्घा, हाइयेनिडी कुल से रिलेटेड एक मांसाहारी स्तनधारी जीव है। इसका प्राकृतिक आवास Asia और Africa दोनों महाद्वीप हैं। वर्तमान समय में इसकी चार जीवित प्रजाति अस्तित्व में हैं।

ऊंट का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Unt ka vaigyanik naam kya hai

नाम - ऊंट 🐫

वैज्ञानिक नाम - केमेलस डोमेडेरियस

अन्य: ऊँट कैमुलस जीनस के तहत आने वाला एक खुरधारी जानवर है। अरबी ऊँट के एक कूबड़ जबकि Backtrian ऊँट के 2 कूबड़ होते हैं। अरबी ऊँट पश्चिमी Asia के सूखे रेगिस्तान क्षेत्रों के जबकि Backtrian ऊँट मध्य और पूर्व एशिया के मूल निवासी हैं। ऊंट को "रेगिस्तान का जहाज" भी कहते हैं।


      • गुलाब का वैज्ञानिक नाम


आपने यह आर्टिकल पढ़ा आपको कैसा लगा आप कमेंट तो कर दो अब कम से कम जिससे हमे वैसे ही और भी वैज्ञानिक नाम वाले लेखों को आपके लिए अवगत करते रहे।

Comments