कबूतर, मोर, कौआ, कोयल, बुलबुल, उल्लू, मोरनी, मुर्गी, चींटी, मक्खी, तोता, मुर्गा, गिद्ध, कंठफोड़वा, तीतर, शतुरमुर्ग, गरुड, मैना, मधुमक्खी, चमगादड़, बया, हंस, गौरेया, कौआ, सारस, तितली, चील, नीलकंठ, बाज का वैज्ञानिक नाम क्या है?

आज का यह लेख जिसमें हम आपके लिए इस लेख ने सभी पक्षियों (जैसे - कबूतर, मोर, कौआ, कोयल, बुलबुल, उल्लू, मोरनी, मुर्गी, चींटी, मक्खी, तोता, मुर्गा, गिद्ध, कंठफोड़वा, तीतर, शतुरमुर्ग, गरुड, मैना, मधुमक्खी, चमगादड़, बया, हंस, गौरेया, कौआ, सारस, तितली, चील, नीलकंठ, बाज) के वैज्ञानिक नाम ही नहीं बल्कि इन सभी से संबंधित हर तरह की जानकारी को भी हमने बताया है।


और हां इसके जैसे अन्य वैज्ञानिक नामों के लेख भी हमरे ब्लॉग पर उपलब्ध है जिसके माध्यम से आपको अन्य जानकारी दी जाना है इसलिए आप हमरे वे अमेजिंग आर्टिकल्स को भी पढ़ें।

तो आइए यार आज हम आपको मुख्य आर्टिकल्स में पक्षियों के वैज्ञानिक नाम पर चर्चा करें!

कबूतर का वैज्ञानिक नाम क्या है?

kabutar ka vaigyanik naam kya hai
नाम - कबूतर 🕊️
वैज्ञानिक नाम - Columbidae
अन्य जानकारी - दुनिया भर में यह पक्षी है। यह एक सामान तापी, उड़ने वाला पक्षी है। कबूतर का शरीर अपने पंखों से ढँका रहता है। मुंह के स्थान पर इसकी छोटी नुकीली चोंच होती है। अगले पाव डैनों में परिवर्तित हो गए हैं। मुंह दो चंचुओं से घिरा एवं जबड़ा दंतहीन होता है।  पिछले पाव शल्कों से ढँके और उंगलियां नखरयुक्त रहती हैं। 

मोर का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Mor ka vaigyanik naam kya hai
नाम - मोर 🦚
वैज्ञानिक नाम - Pavo cristatus
अन्य जानकारी - फैलाए हुए फंख वाले मोर को "कार्तिकेय का वाहन" माना जाता है। प्रख्यात चित्रकार रामप्रकाश जांगु सिदाणी फतेहसागर लोहावट वन विभाग Government of Rajasthan मोर या मयूर एक पक्षी है। जिसका मुख्य स्थान दक्षिणी और दक्षिणपूर्वी Asia में है। ये अधिकतर खुले वनों में वन्य के पक्षी के तहत पाया जाता हैं। नीला मोर India और Srilanka का "राष्ट्रीय पक्षी" है। 

कौआ का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Kaua ka vaigyanik naam kya hai
नाम - कौआ/कौवा
वैज्ञानिक नाम - Corvus
अन्य जानकारी - कौआ एक पक्षी है। मारवाडी भाषा में हाडा एवम्  राजस्थानी में कागला कहते हैं। Rajasthan में एक बहुत प्रचलित कहावत है 'मलके माय हाडा काळा' यानी दुष्ट व्यक्ति हर जगह मिलते हैँ।

कोयल का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Koyal ka vaigyanik naam kya hai
नाम - कोयल
वैज्ञानिक नाम - यूडाइनेमिस स्कोलोपेकस
अन्य जानकारी - कोयल या कोकिल यह कुक्कू कुल का पक्षी है। इसका वैज्ञानिक नाम Eudymenis scholopecus है। नर कोयल नीलापन लिए काला होता है। जिस पर मादा तीतर की तरह धब्बेदार चितकबरी होती है। नर कोयल ही गाता है। उसकी आंखें लाल एवं पंख पीछे की तरफ लंबे होते हैं। नीड़ परजीविता इस कुल के पक्षियों की विशेष नेमत है। जोकि अपना घोसला नहीं बनाती।

बुलबुल का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Bulbul ka vaigyanik naam kya hai
नाम - बुलबुल
वैज्ञानिक नाम - Pycnonotidae
अन्य जानकारी - बुलबुल, शाखाशायी गण के पिकनोनॉटिडी कुल का पक्षी है और प्रसिद्ध गायक पक्षी बुलबुल हजारदास्ता से बिल्कुल ही भिन्न है। ये कीड़े-मकोड़े एवं फल-फूल खाने वाले पक्षी है। ये पक्षी अपनी मीठी बोली के लिए नहीं, बल्कि लड़ने की आदत के तहत लोगों द्वारा पाले जाते हैं।

उल्लू का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Ullu ka vaigyanik naam kya hai
नाम - उल्लू 🦉
वैज्ञानिक नाम - Strigiformes
अन्य जानकारी - उल्लू एक ऐसा पक्षी है। उल्लू को दिन की अपेक्षा रात में अधिक अच्छा दिखाई देता है। उल्लू के कान बेहद संवेदनशील होते हैं। यह अपनी गर्दन पुरी घुमा सकता है । 

मुर्गी का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Murgi ka vaigyanik naam kya hai
नाम - मुर्गी 🐔
वैज्ञानिक नाम - Gallus gallus domesticus
अन्य जानकारी - मुर्गी (पुलिंग = मुर्गा) एक पक्षी श्रेणी का मेरूदंडी प्राणी है।

चींटी का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Chinti ka vaigyanik naam kya hai
नाम - चींटी 🐜
वैज्ञानिक नाम - Formicidae
अन्य जानकारी - चींटी जिसे पिपीलिका भी कहते हैं। एक सामाजिक कीट है, जो Forcedidae नामक जीव वैज्ञानिक कुल के तहत आता है। इनका विश्व के पर्यावरण में भारी प्रभाव है, जिसका पिपीलिकाशास्त्री गहरा अध्ययन करते हैं। इस कुल की 12 हजार से अधिक जातियों का वर्गीकरण किया जा चुका है। आपको बता दें कि यह अंदाजा लगाया गया है कि इसमें करीब 10 हजार अन्य जातियाँ हैं। 

मक्खी का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Makkhi ka vaigyanik naam kya hai
नाम - मक्खी
वैज्ञानिक नाम - Diptera
अन्य जानकारी - द्विपंखी गण या डिप्टेरा (Diptera) गण के तहत ये कीट आते हैं। जो द्विपंखिय (दो पंख वाले) हैं। कीट का यह सबसे बृहत् गण है। इसमें करीब 80,000 कीट जातियाँ हैं। इसमें मक्खी, पतिंगा, कुटकी (एक छोटा कीड़ा), मच्छर एवम् इसी तरह के अन्य कीट शामिल हैं।

तोता का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Tota ka vaigyanik naam kya hai
नाम - तोता 🦜
वैज्ञानिक नाम - सिटाक्यूला केमरी
अन्य जानकारी - यह एक पक्षी है। तोता का वैज्ञानिक नाम सिटाक्यूला केमरी है। भारत के मध्यप्रदेश के सागर देवरी में लाखों की संख्या में शाम को देवरी शहर आते है।

मुर्गा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Murga ka vaigyanik naam kya hai
नाम - मुर्गा 🐓
वैज्ञानिक नाम - Gallus gallus domesticus
अन्य जानकारी - मुर्गा की मादा को मुर्गी कहते हैं।

गिद्ध का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Giddh ka vaigyanik naam kya hai
नाम - गिद्ध 🦅
वैज्ञानिक नाम - Cathartidae
अन्य जानकारी - गिद्ध शिकारी पक्षियों के तहत आनेवाले मुर्दाखोर पक्षी हैं। इन्हे गृद्ध कुल में एकत्र किया गया है।

कंठफोड़वा का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Kathfodwa ka vaigyanik naam kya hai
नाम - कंठफोड़वा
वैज्ञानिक नाम - Picidae
अन्य जानकारी - कठफोड़वा पक्षियों की एक प्रजाति है। यह हुदहुद से अलग पक्षी है। यदि Australia, न्यू गिनी, New zealand, मेडागास्कर, और चरम ध्रुवीय क्षेत्रों के लिए छोड़ दिया जाए तो ऐसे परिवार के सदस्य विश्व भर में पाए जाते हैं। 

तीतर का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Titar ka vaigyanik naam kya hai
नाम - तीतर
वैज्ञानिक नाम - Perdix perdix
अन्य जानकारी - तीतर फ़ॅसिअनिडी कुल के पक्षी हैं जिसे इंगलिश में आम भाषा में फ़ीज़ेन्ट कहते हैं। भारत की भाषाओं में फ़्रैंकोलिन एवं पार्ट्रिज में कोई भेद नहीं है। एवम् इन दोनो को तीतर ही कहा जाता है। दुनिया भर में इसकी बहुत प्रजातियाँ हैं। और इनमें से कुछ प्रजातियाँ केवल इंडिया में ही हैं। 

शतुरमुर्ग का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Shaturmurg ka vaigyanik naam kya hai
नाम - शतुरमुर्ग
वैज्ञानिक नाम - Struthio camelus
अन्य जानकारी - शुतुरमुर्ग पहले मध्य पूर्व और अब Africa का रहने वाले एक बड़ा उड़ान रहित पक्षी है। यह स्ट्रुथिओनिडि कुल की सिर्फ एकमात्र जीवित प्रजाति है। शुतुरमुर्ग का वंश स्ट्रुथिओ है। शुतुरमुर्ग के गण, स्ट्रुथिओफॉर्म के अन्य सदस्य एमु, कीवी इत्यादि हैं। 

मैना का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Maina ka vaigyanik naam kya hai
नाम - मैना
वैज्ञानिक नाम - Acridotheres tristis
अन्य जानकारी - कॉन्टेंट मैना भूखे परिवार का एक पक्षी है। यह राहगीर पक्षियों का एक समूह है। जो कि दक्षिणी Asia, विशेषकर भारत, Pakistan और Bangladesh के मूल रहते हैं।

मधुमक्खी का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Madhumakhi ka vaigyanik naam kya hai
नाम - मधुमक्खी 🐝
वैज्ञानिक नाम - Apis
अन्य जानकारी - मधुमक्खी कीट वर्ग का प्राणी है। मधुमक्खी से मधु प्राप्त होता है जो अत्यन्त पौष्टिक भोजन है। मधुमक्खियाँ छत्ते बनाकर रहती हैं। इनका यह घोसला मोम से निर्मित है। इसके वंश एपिस में सात जातियां ओर 44 उप जातिया हैं। 

चमगादड़ का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Chamgadad ka vaigyanik naam kya hai
नाम - चमगादड़ 🦇
वैज्ञानिक नाम - Chiroptera
अन्य जानकारी - चमगादड़ आकाश में उड़ने वाला एक स्तनधारी प्राणी है, जो अपनी एक हजार से भी अधिक प्रजातियों के साथ स्तनधारियों के दूसरे सबसे बडे़ कुल को बनता है। ये पूर्ण रूप से निशाचर होते हैं। और पेड़ों की डाली या अँधेरी गुफाओं के अन्दर उल्टा लटके रहते हैं।

बया का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Baya ka vaigyanik naam kya hai
नाम - बया
वैज्ञानिक नाम - Ploceus philippinus
अन्य जानकारी - बया गोरैया की तरह के पक्षियों की एक प्रजाति है। यह समूह में रहना पसन्द करती है क्योंकि इसकी वजह से इसके बच्चों को परभक्षियों से सुरक्षित हो पाते है। मनुष्य की तरह घरों में न रहकर पेड़ की टहनियों में लटकता हुआ सुन्दर घोंसला बनाकर रहती है। 

हंस का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Hans ka vaigyanik naam kya hai
नाम - हंस 🦢
वैज्ञानिक नाम - Cygnus
अन्य जानकारी - हंस एक पक्षी है। यह एक दुर्लभ जीव है। इंडिया के साहित्य में इसे बहुत विवेकी पक्षी माना जाता है। और ऐसा विश्वास है कि यह नीर-क्षीर विवेक से युक्त है। यह पानी मे रहता है। यह विद्या की देवी "मां सरस्वती" का वाहन है। ऐसी मान्यता है कि यह मानसरोवर में रहते हैं। 

गौरेया का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Gauraiya ka vaigyanik naam kya hai
नाम - गौरेया 🐦
वैज्ञानिक नाम - Passer domesticus
अन्य जानकारी - ओल्ड वर्ल्ड स्पैरो छोटे पैसरिन पक्षियों का परिवार है। उन्हें सच्चे गौरैया के तहत जाना जाता है। परिवार के एक विशेष जीन के लिए उपयोग किया जाने वाले नाम, पासर। वे दोनों न्यू वर्ल्ड स्पैरो से, Family passrelide में, और कुछ अन्य पक्षियों से अपना नाम सेयर कर रहे हैं, जैसे कि परिवार एस्ट्रिलिडे के जावा स्पैरो। 

सारस का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Saras ka vaigyanik naam kya hai
नाम - सारस
वैज्ञानिक नाम - Gruidae
अन्य जानकारी - यह विश्व का सबसे विशाल उड़ने वाला पक्षी है। सरस पक्षी को "क्रौंच" के नाम से भी जानते हैं। दुनिया में इस पक्षी की सबसे अधिक संख्या भारत देश में पाई जाती है। सबसे बड़ा पक्षी होने के अतिरिक्त सारस पक्षी की कुछ अन्य विशेषताएं इसे विशेष महत्व देती हैं।

चील का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Cheel ka vaigyanik naam kya hai
नाम - चील 🦅
वैज्ञानिक नाम - Aquila
अन्य जानकारी - चील, श्येन कुल, Family फैलकोनिडी, का बहुत परिचित पक्षी है। जिसकी बहुत जातियाँ संसार के प्राय: सभी कंट्री में फैली हुई हैं। चील करीब दो feet लंबी चिड़िया है, जिसकी दुम लंबी एवं दोफंकी रहती है।

नीलकंठ का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Nilkanth ka vaigyanik naam kya hai
नाम - नीलकंठ
वैज्ञानिक नाम - कोरेशियस बेन्गालेन्सिस
अन्य जानकारी - नीलकंठ का वैज्ञानिक नाम : कोरेशियस बेन्गालेन्सिस और यह रोलर वर्ग का पक्षी है। यह सामान्यतः उष्णकटिबन्धीय क्षेत्रों में पाया जाता है। जिसमें पश्चिमी Asia से भारतीय उपमहाद्वीप तक शामिल हैं।

बाज का वैज्ञानिक नाम क्या है?

Baaz ka vaigyanik naam kya hai
नाम - बाज 🦅
वैज्ञानिक नाम - Accipiter striatus
अन्य जानकारी - बाज़ एक शिकारी पक्षी है जो कि गरुड़ से छोटा होता है। इस प्रजाति में विश्व भर में बहुत जातियाँ उपलब्ध है जिन्हे भिन्न भिन्न नामों से जानते हैं। 

दोस्तों आपने यह लेख देखा आपको यह आलेख कैसा लगा आप हमें कमेंट करके अवश्य बताएं जिससे कि हमें आपके द्वारा कमेंट किए जाने पर अच्छा मार्गदर्शन मिल सके एवं आप हमारी वेबसाइट ब्लॉक को फॉलो कर सकते हैं एवं सब्सक्राइब भी कर सकते हैं। यदि आप हमारे मुख्य पृष्ठ पर जाते हैं तो आपको बहुत सारी नई नई सूचनाएं प्राप्त होगी।

ये भी पढ़ें:

आप हमारी वेबसाइट तक पहुंचने के लिए हमेशा ही गूगल पर सर्च करें "inhindipro"