Good Friday 2021: गुड फ्राइडे २०२१

Good Friday 2021/ गुड फ्राइडे 

Good Friday 2021 कब है, यह क्या कैसा त्यौहार हैं।आपको आज इस लेख में मुख्य जानकारी गुड फ्राइडे वर्ष 2021 में. 
Good Friday 2021: गुड फ्राइडे


Good Friday 2021: गुड फ्राइडे
गुड फ्राइडे ईसाइ धर्म का एक "प्रसिद्ध त्यौहार" है। जो विशेष रूप से 20 March से 23 April के बीच Easter sunday के बिल्कुल पहले आने वाले शुक्रवार को यह Good Friday मनाया जाता है। ओर हां एक बात और की गुड फ्राइडे को ग्रेट फ्राइडे Or होली फ्राइडे भी कहते हैं। यह त्यौहार प्रभु यीशु के निर्वाण दिवस के तहत मनाया जाता है।

वर्ष 2021 की बात करें, तो गुड फ्राइडे 2 अप्रैल को है। ओर यह ईसाई धर्म प्रसिद्ध त्यौहार मनाया जाएगा।

प्राचीन धर्म ग्रंथों के तहत यीशु मसीह का जन्म इजराइल के एक गांव Bethlehem में हुआ था। बालक यीशु को Bethlehem के राजा हेरोदेस ने मरवाने की हर तरह को कोशिश की, किंतु वह हर बार असफल रहा। बड़े होने के बाद यीशु मसीह ने अलग अलग स्थान पर जाकर लोगों को मानवता एवं शांति हेतु सन्देश दिया। Good Friday का यह त्यौहार वास्तव में प्रभु यीशु द्वारा मानवता हेतु प्राण का न्यौछावर करने का दिन हैं।

गुड फ्राइडे के रोज ईसाई धर्म के अनुयायी यीशु को उनके त्याग हेतु सभी लोग याद करते हैं। इस रोज चर्चों में ध्यान एवं प्रार्थना (Prayer) की जाती हैं। ईसाई लोग इस त्यौहार में संयम व व्रत का निर्वाहन कर स्वयं की आत्मा को अत्यंत शुद्ध करते हैं।

ऐसी मान्यता है, की सूली के तीसरे रोज फिर से येशु प्रगट हुए थे, इसलिए चौथे शुक्रवार के बाद वाले Sunday को ईस्टर मनाते है। इस दिन पकवान बनाए जाते है। एवं एक दूसरे से मिल कर चर्च में ईस्टर मनाया जाता है।


समापन
यह गुड फ्राइडे संबंधित जानकारी मुख्य है, 2021 में 2 अप्रैल को गुड फ्राइडे है, यह लेख को आप गुड फ्राइडे हेतु निबंध में भी लेख सकते है।