हिंदी, पंजाबी, अंग्रेजी, संस्कृत भाषा, उर्दू, गुजराती और मराठी भाषा की लिपि क्या है?

हिंदी, पंजाबी, अंग्रेजी, संस्कृत भाषा, उर्दू, गुजराती और मराठी भाषा की लिपि क्या है?

आज के लिए लेख में सभी मुख्य भाषाएं, जो भारत में है। जैसे की हिंदी, पंजाबी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, गुजराती और मराठी भाषाओं की लिपि क्या है? सिर्फ इतना ही नही बताया बल्कि कैसे इनसे संबंधित तथ्य बताए गए है। 


अत: लेख को अंत तक पढ़े! क्योंकि आखरी की दो भाषाएं, जो की गुजराती और मराठी भाषा है, उनके बारे में विशेष बाते बताई है, उन्हे मिस न करे, अवश्य पढ़े!


तो अब हम बिना समय खराब किए, हिंदी, पंजाबी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, गुजराती और मराठी भाषाओं एवं उनकी लिपि क्या है? क्रम से से जान ले!

हिंदी, पंजाबी, अंग्रेजी, संस्कृत भाषा, उर्दू, गुजराती और मराठी भाषा की लिपि क्या है?


हिंदी भाषा की लिपि क्या है?

  Hindi bhasha ki lipi kya hai

भाषा का नाम : हिंदी भाषा

लिपि : देवनागरी लिपि, 

अन्य जानकारी : आपको बता दे की हिंदी के मानकीकृत रूप को "मानक हिंदी" कहते हैं। यह दुनिया की एक मुख्य भाषा है और भारत की एक राजभाषा है। केन्द्रीय स्तर पर देखें तो भारत में दूसरी आधिकारिक भाषा अंग्रेज़ी है।


पंजाबी भाषा की लिपि क्या है?

  Panjabi bhasha ki lipi kya hai

भाषा का नाम : पंजाबी भाषा

लिपि : पंजाबी ("ਪੰਜਾਬੀ") 

अन्य जानकारी : पंजाबी (गुरुमुखी , ਪੰਜਾਬੀ , शाहमुखी: پنجابی) एक हिन्द-आर्यन भाषा है। एवं ऐतिहासिक पंजाब क्षेत्र (आज के समय मे भारत एवं पाकिस्तान के बीच विभाजित) के निवासियों और प्रवासियों द्वारा बोली जाती है। पंजाबी भाषा को बोलने वाले व्यक्तियों में सिख, मुसलमान तथा हिन्दू सभी शामिल हैं।  

यह भी पढ़ेंलिपि किसे कहते हैं? लेखन प्रणाली के प्रकार


अंग्रेजी भाषा की लिपि क्या है?

  Angreji (english) bhasha ki lipi kya hai

भाषा का नाम : अंग्रेजी भाषा

लिपि : रोमन लिपि में लिखा जाता हैं। जिसका दूसरा नाम लैटिन लिपि भी हैं।

अन्य जानकारी : हिंदी उच्चारण इंग्लिश है। इसे विश्व की सर्वप्रथम अन्तरराष्ट्रीय भाषा माना जाता है। ये विश्व के कई देशों की मुख्य राजभाषा है एल। हिन्द-यूरोपीय भाषा-परिवार में आती है। एवं इस दृष्टि से हिन्दी, उर्दू, फ़ारसी इत्यादि के साथ इसका दूर का संबंध बनता है। 


संस्कृत भाषा की लिपि क्या है?

  Sanskrit bhasha ki lipi kya hai

भाषा का नाम : संस्कृत भाषा

लिपि : संस्कृत

अन्य जानकारी : यह दुनिया की सबसे प्राचीन भाषा है। संस्कृत (संस्कृतम्) भारतीय उपमहाद्वीप की एक भाषा हैं। संस्कृत को देववाणी या सुरभारती भी कहा जाता है।  संस्कृत हिन्द आर्य भाषा है, जो हिन्द-यूरोपीय भाषा परिवार की एक शाखा है। आधुनिक भारतीय भाषाएँ जैसे= हिंदी, सिंधी, पंजाबी, बांग्ला, मराठी, नेपाली जैसी अन्य भाषाएं इसी से उत्पन्न हुई हैं। 


उर्दू भाषा की लिपि क्या है?

  Urdu bhasha ki lipi kya hai

भाषा का नाम : उर्दू भाषा

लिपि : उर्दू (اردو) के लिए फ़ारसी-अरबी लिपि प्रयुक्त होती है।

अन्य जानकारी : उर्दू भाषा हिंद आर्य भाषा है। उर्दू भाषा हिंदुस्तानी भाषा की एक मानकीकृत रूप मानी गई है। यह भारत की शासकीय भाषाओं में से एक है। और पाकिस्तान की राष्ट्रभाषा है। उर्दू में संस्कृत के तत्सम-शब्द न्यून हैं, एवं अरबी फ़ारसी और संस्कृत से तद्भव शब्द अधिक हैं। ये प्रमुख्त: दक्षिण एशिया में बोली जाती है। 

यह भी पढ़ें– लिपि किसे कहते हैं? लेखन प्रणाली के प्रकार


गुजराती भाषा की लिपि क्या है?

  Gujarati bhasha ki lipi kya hai

भाषा का नाम : गुजराती भाषा

लिपि :  गुजराती (ગુજરાતી) नागरी लिपि, का नया प्रवाही स्वरूप नवीन गुजराती को इंगित करता है।

अन्य जानकारी : गुजराती भारत की एक भाषा है, जोकी गुजरात राज्य, दीव एवं मुंबई में बोली जाती है। भारत की दूसरी भाषाओं की तरह गुजराती भाषा भी संस्कृत भाषा से जन्मी है। गुजराती साहित्य भारतीय भाषाओं के सबसे ज्यादा समृद्ध साहित्य में से है। 


मराठी भाषा की लिपि क्या है?

  Marathi bhasha ki lipi kya hai

भाषा का नाम : मराठी भाषा

लिपि : मराठी भाषा को लिखने हेतु, देवनागरी एवं इसके प्रवाही स्वरूप मोदी, दोनो लिपियों उपयोग में लाई जाती है। 

अन्य जानकारी : महाराष्ट्र के अधिकाश लोग मराठी बोलते है। मराठी भारत की मुख्य भाषाओं में से एक है। यह गोवा और महाराष्ट्र की राजभाषा है। और पश्चिम भारत की सह-राज्यभाषा भी हैं। भाषाई परिवार के स्तर  के तहत यह आर्य भाषा है। भारत के महाराष्ट्र प्रांत की इकलौती अधिकारिक राजभाषा मराठी ही हैं। 

यह भी पढ़ें– लिपि किसे कहते हैं? लेखन प्रणाली के प्रकार


तेलुगु भाषा की लिपि क्या है?

  Telgu bhasha ki lipi kya hai

भाषा का नाम : तेलुगु भाषा

लिपि : तेलुगु ("తెలుగు")

अन्य जानकारी : आन्ध्र प्रदेश की सरकारी भाषा, तेलगु भाषा है। भारत के आंध्र प्रदेश एवं तेलंगाना राज्यों की मुख्यभाषा एवं राजभाषा है। आपको बता दे की यह तमिलनाडु, ओडिशा, कर्णाटक और छत्तीसगढ़ राज्यों में भी बोली और समझी जाती हैं। 


लेख में एक साथ हमने भारत की विशेष भाषाएं जिनमे हिंदी, पंजाबी, अंग्रेजी, संस्कृत, उर्दू, गुजराती और मराठी भाषा की लिपि क्या है, के साथ उनके बारे में अन्य जानकारी भी लेख में शामिल की थी जिन्हे पढ़ने के बाद आपको कैसा लगा लेख, एक कॉमेंट के आधार पर हमे मार्गदर्शन करें।

यह भी पढ़ें– लिपि किसे कहते हैं? लेखन प्रणाली के प्रकार

Comments